Home हरियाणा हरियाणा सरकार इस योजना के तहत दे रही 6000 रूपए, जल्दी करें आवेदन

हरियाणा सरकार इस योजना के तहत दे रही 6000 रूपए, जल्दी करें आवेदन

Aapni News

हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों की आर्थिक मदद के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना चलाई हुई है। इस योजना के तहत राज्य के हर परिवार को सालाना 6,000 रुपये की राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाती है। यह राशि सामाजिक सुरक्षा जीवन बीमा , आकस्मिक बीमा और पेंशन लाभ के रूप में दी जाती है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत उस परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है जिसकी सालाना आमदनी 1.80 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है। अगर परिवार खेती-किसानी से संबंध रखता है तो उसके पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए।

छोटे कारोबारी भी शामिल

इस योजना सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) परिवारों को 1,80,000  रुपये तक की सालाना आय, 2 हेक्टेयर तक की भूमि जोत और 1.5 करोड़ तक के सालाना कारोबार वाले छोटे व्यापारियों को शामिल किए गए हैं।

6,000 रुपये की मदद

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत आने वाला प्रत्येक परिवार 6,000 रुपये हर साल दिए जाएंगे, जिसका उपयोग पेंशन और बीमा के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं के हिस्से के भुगतान के लिए किया जाएगा। परिवार के खाते में बकाया राशि को एक पारिवारिक भविष्य निधि में निवेश किया जाएगा, जिसके खाते का विवरण ब्याज के साथ ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल दहला देने वाला मामला: चार माह के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए वजह

Aapni News, Panipat पानीपत में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। चार माह के एक मासूम …