Placeholder canvas

Health: भूरा, काला, सफेद या लाल चावल, जानें कौन सा है सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद?

Rajbala Poonia
4 Min Read

Health:  सफेद चावल आमतौर पर हर भारतीय घर में खाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाली डिश है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफेद चावल की जगह काले, भूरे और लाल चावल के भी अलग-अलग फायदे होते हैं। सफेद चावल में एक सरल कार्बोहाइड्रेट होता है जिसका अर्थ है कि इसे आपके शरीर द्वारा अधिक आसानी से तोड़ा जा सकता है और पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट से अधिक तेज़ी से अवशोषित किया जा सकता है क्योंकि इसमें चोकर की कमी होती है। जबकि सफेद चावल की तुलना में भूरे चावल, काले चावल और लाल चावल का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है।

Also Read: Protect milch animals: दुधारू पशुओं में सायनाइड पॉइजनिंग मचा रहा आंतक, ये रहा लक्षण और बचाव का तरीका

Health:  सफेद चावल के फायदे

सफेद चावल ऊर्जा प्रदान करता है। इसे आपके शरीर द्वारा अधिक आसानी से तोड़ा जा सकता है और पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट को अधिक आसानी से अवशोषित किया जा सकता है क्योंकि इसमें चोकर कम होता है। इसके अलावा इसमें फैट और चर्बी की मात्रा भी होती है। इस कारण से सफेद चावल उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जिन्हें तत्काल ऊर्जा स्रोत की आवश्यकता होती है, जैसे एथलीट या लंबे समय तक व्यायाम करने वाला कोई भी व्यक्ति।

Health:  भूरे रंग के चावल

एक जटिल कार्बोहाइड्रेट जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा से भरपूर होता है। यदि कुछ लोगों के पाचन में विशिष्ट क्षति हो तो उनके लिए इसे पचाना अधिक कठिन हो सकता है। पचाने में आसान सफेद चावल दाग-धब्बों को कम करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन थोड़ा सा भूरा चावल भी काम करता है। यदि आप मतली जैसे गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव कर रहे हैं, तो आप सफेद चावल का उपयोग भी कर सकते हैं, भले ही आपको पाचन संबंधी कोई समस्या न हो।

See also
Chanakya Niti: इन गुणों वाली पत्नी होती है सबसे अच्छी और भाग्यशाली, बदल देती है जीवन
Health:  लाल चावल

सफेद चावल की तुलना में लाल चावल का मोती मोती नहीं होता है। यह आम तौर पर महंगा है. इसके अलावा आमतौर पर स्थानीय मानक पर सफेद चावल ही उपलब्ध होता है। लाल चावल के विकल्प सीमित हैं। सफेद चावल आपके स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से खराब नहीं हो सकता है। अगर आप इसे सीमित मात्रा में खाते हैं लेकिन लाल चावल आपको हर स्थिति में फायदा पहुंचाता है। आप इस बचे हुए अनाज को अन्य बाज़ारों में मिला सकते हैं। सूक्ष्म तत्वों से भरपूर, लाल चावल में सेलेनियम, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे कई महत्वपूर्ण सूक्ष्म तत्व होते हैं।

Also Read: Budget 2024: केंद्र सरकार ने महिलाओं को दी राहत, महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

Health: काला चावल

काला चावल काफी मशहूर माना जाता है. इसमें मौजूद एंथोसायनिन आंखों के लिए अच्छा होता है। इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसे खतरों को भी कम करने में मदद मिलती है। काले चावल में मौजूद एकीकृत गुण हृदय को स्वस्थ रखने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में भी शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।

Share This Article
Leave a comment