क्या आप भी सोते हैं रजाई में मुंह ढक्कर? तो हो सकते है ये बड़े नुकसान

ऑक्सीजन का अनियमित संचालन आपके शरीर में फैट बढ़ने के साथ मांसपेशियों में सूजन भी आ सकता है इसलिए इस आदत से बचना चाहिए।
  
Rijai me muh dhakker sone ka

Aapni News, New Delhi

सर्दियों में अक्सर हमें बिस्तर से उठने का मन में नहीं होता क्योंकि सर्दियों में हमारा शरीर में सुस्त हो जाता है। कई लोग तो सर्दी से बचने के लिए खुद को कंबल या रज़ाई में पूरी तरह से ढक भी लेते हैं पर रज़ाई में मुंह ढंककर सोना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है।

Also Read: बच्चों का नजर का चश्मा उतारने का रामबाण इलाज, खाने में शामिल करें ये 4 चीजें

मुंह ढंक कर सोने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का सही से संचालन नहीं होता और ज़्यादा गरम तापमान के कारण आपके दिमाग पर भी इसका असर भी पड़ सकता है। चलिए जानते हैं कि क्यों रज़ाई में मुंह ढंक कर सोना है खतरनाक होता है।

Also Rred: लौकी का सेवन करने से शरीर में होते हैं ये फायदे

ह्दय के लिए है हानिकारक

मुंह को ढंक कर सोने से हार्ट अटैक की संभावना काफी बढ़ भी जाती है क्योंकि आपके शरीर में ऑक्सीजन नियमित रूप से संचलित भी नहीं हो पाता। साथ ही इससे अस्थमा जैसी बीमारियां भी बढ़ सकती हैं अगर आप अपने ह््रदय या अस्थमा रोगी है तो आपको ये आदत जल्द सुधार करना चाहिए।

Also Rred: गले लगने से तनाव कम होता है, महिलाओं पर इसका असर होता है ज्यादा

पाचन होता है ख़राब
शरीर में ज़्यादा गर्मी और ऑक्सीजन के कारण आपका पाचन तत्र भी ख़राब हो सकता है। सुबह उठने के बाद आपको उलटी या चक्कर, पेट में जलन जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

Also Read:  गुड़ का पानी करेगा वजन कम और अनीमिया का भी करेगा इलाज, ऐसे पीने से होगा फ़ायदा

दिमाग पर होता है असर
ओवर हीटिंग के कारण आपके दिमाग पर भी इसका ज्यादा असर पड़ सकता है। इससे आपको सर दर्द, नींद न आना, मांसपेशियों में दर्द, जी मचलाना, चक्कर आने जैसे कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

Also Read:  चाय के साथ न लें ये 5 तरह की चीजें, शरीर को पहुंचाती हैं नुकसान

वज़न बढ़ने का खतरा
काम ऑक्सीजन और नींद के कारण आपका वज़न भी बढ़ सकता है। ऑक्सीजन का अनियमित संचालन आपके शरीर में फैट बढ़ने के साथ मांसपेशियों में सूजन भी आ सकता है इसलिए इस आदत से बचना चाहिए।

Also Read: Weight loss, करेगा ये जूस, इस समय सेवन करने से होगा फायदा

अगर आप भी रज़ाई में मुंह ढंककर सोते हैं तो इस आदत को जल्द ही सुधार लीजिए क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।