क्या आप भी अपने दिल का रखना चाहते हैं ख्याल? तो खाएं ये 6 चीजें

नट्स के सेवन का लाभ यह भी है कि आपके वजन को भी बनाए रखने के साथ-साथ हार्ट का भी ख्याल रखते हैं।
  
Akhrot

Aapni News, Health
जब भी हेल्दी स्नैक्स की बात करें तो लोग अक्सर नट्स का सेवन करना बेहद पसंद करते हैं। नट्स फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता हैं। जिन्हें कई तरीकों से डाइट में शामिल भी किया जा सकता है।

Also Read:  Weight Loss dite: शरीर की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

pista

नट्स के सेवन का लाभ यह भी है कि आपके वजन को भी बनाए रखने के साथ-साथ हार्ट का भी ख्याल रखते हैं। हालांकि, अक्सर लोगों के मन में यह भी सवाल उठता है कि उन्हें किन नट्स का सेवन करना बेहद जरूरी होना चाहिए, जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ दिल का भी दौरा पड़ने आदि की संभावनाओं को कम करने में सहायता करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ नट्स के बारे में बताने जा रहे हैं-

Also Read: कोई व्यक्ति डिप्रेसन में है या नहीं इन 5 आदतों से लगायें पता

बादाम
हार्ट हेल्थ का ख्याल रखने के लिए बादाम का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें ना केवल कैलेरी काउंट कम होता है, बल्कि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। जिसके कारण दिल के दौरे की संभावना काफी कम हो जाती है। आप बादाम का सेवन सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं। नियमित रूप से 4-5 बादाम का सेवन करने से आपको हेल्दी वजन बनाए रखने में सहायता भी मिल सकती है। बादाम पोषक तत्वों का भंडार है, जिसमें मैग्नीशियम, सेलेनियम और कैल्शियम जैसे कई महत्वपूर्ण मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

Also Read:  लौकी का सेवन करने से शरीर में होते हैं ये फायदे

mugfali

पिस्ता
पिस्ता एक ऐसा मेवा है, जिससे खाना अधिकतर लोगों को भी अच्छा लगता है। लेकिन क्या आपको भी पता है कि पिस्ता आपके टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ का भी ख्याल रखता है। यह हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने और हमारे रक्त में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है। पिस्ता में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट धमनियों में प्लाक जमा होने से रोकते हैं, जिससे आप कई तरह की हद्य रोगों से जुड़ी समस्याओं को कम कर पाते हैं। पिस्ता में ए, सी, ई, के, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जैसे बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैंथिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट और नियासिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read: अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं देना होगा टेस्ट!, इन कागजात के साथ घर बैठे ही हो जाएगा काम

अखरोट
जब भी अखरोट की गुडनेस की बात करें तो लोग इसके केवल मेंटल हेल्थ के लिए ही अच्छा भी मानते हैं। जबकि वास्तव में यह आपके हार्ट के लिए भी उतना ही हेल्दी होता है। जितना अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड या गुड फैट पाया जाता है। इतना ही नहीं, अखरोट में मौजूद अल्फा-लिनोलेइक एसिड नेचर में एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। ये पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और अल्फा-लिनोलिक एसिड स्ट्रोक की संभावना को भी कम करते हैं।

Also Read: ड्राइविंग लाइसेंस में घर बैठे बदलें अपना पता, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

मूंगफली
मूंगफली को लोग अक्सर नट्स के रूप में भी शामिल नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको मूंगफली का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह बादाम या पिस्ता की तरह भी काम करता है और धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है जिससे दिल की बीमारियों का रिस्क काफी कम हो जाता है। जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है, उनके लिए भी मूंगफली का सेवन लाभदायक माना जाता है।

Also Read: साबूदाना हमारे स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

काजू
काजू का सेवन भी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। काजू में फाइबर की मात्रा  बहुत अधिक होती है उनमें शुगर भी कम होती है। इसमें गुड फैट भी पाए जाते हैं, जिसके कारण इसे हार्ट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, काजू का कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है, इसलिए आप इसे सीमित मात्रा में ही लें।

Pista

Also Read:  बच्चों का नजर का चश्मा उतारने का रामबाण इलाज, खाने में शामिल करें ये 4 चीजें

हेज़लनट्स
हेज़लनट्स ऐसे नट्स हैं, जो बेहद ही पौष्टिक भी माने जाते हैं। यह हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से पैक होते हैं। विटामिन और मिनरल्स के अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से हेज़लनट्स खाने से हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिलती है। चूंकि हेज़लनट्स विटामिन ई और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, इसलिए यह कुछ हृदय रोग जोखिम कारकों को कम कर सकता है।

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।