हर रोज बस एक काली मिर्च करेगी बड़ा कमाल, हेयरफॉल से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने का जानें राज

आपकी इम्युनिटी कमज़ोर है तो आप एक चुटकी भर सोंठ, 1-2 पीसी हुई काली मिर्च को दूध के साथ मिलाकर सोने से पहले पी सकते हैं।
  
kali mirch

Aapni News, Health

भारतीय लोगो के खाने में काली मिर्च का उपयोग बहुत ज़्यादा किया जाता है। अक्सर पुलाव, खिचड़ी, नूडल्स और यहां तक की चाय में भी काली मिर्च का उपयोग भी होता है। सर्दी जुकाम होने पर लोग इसका काढ़ा बनाकर भी पीते हैं पर अगर आप रोज़ एक काली मिर्च खाते हैं तो आप जुकाम जैसी कई बीमारियों से दूर हो सकते हैं।

Also Read: बच्चों का नजर का चश्मा उतारने का रामबाण इलाज, खाने में शामिल करें ये 4 चीजें

काली मिर्च खाने का सही तरीका जानने से पहले हम इसके कुछ फायदे जानेंगे ताकि आप भी ये जान सकें कि काली मिर्च क्यों खानी चाहिए....

Also Rred:लौकी का सेवन करने से शरीर में होते हैं ये फायदे

काली मिर्च की तासीर बहुत गरम होती है तो ये आपके शरीर को सर्दी, खांसी और बुखार से राहत दिलाता है।

काली मिर्च इम्युनिटी बढ़ाती है।

ये इन्फेक्शन और फंगस जैसी की समस्या को दूर करती है।

डैंड्रफ और हेयर फॉल को भी रोक सकती है।

ये फैट बर्न और जोड़ो को भी मज़बूत बनाती है।

कैंसर के खतरे को भी कम करती है।

जानें काली मिर्च खाने का सही तरीका

Also Rred: गले लगने से तनाव कम होता है, महिलाओं पर इसका असर होता है ज्यादा

क्या आप सुबह खाली पेट एक काली मिर्च को खा सकते हैं। इससे आपके हार्मोन्स बैलेंस होंगे और पीरियड्स भी रेगुलर रहेंगे। सुबह काली मिर्च खाना डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद होता है।

Also Read:  गुड़ का पानी करेगा वजन कम और अनीमिया का भी करेगा इलाज, ऐसे पीने से होगा फ़ायदा

अगर आपको सांस से जुडी समस्या है तो आप एक चम्मच हल्दी में शहद मिलाकर और उसके साथ एक काली मिर्च को भी खा सकते हैं। अगर आपकी इम्युनिटी कमज़ोर है तो आप एक चुटकी भर सोंठ, 1-2 पीसी हुई काली मिर्च को दूध के साथ मिलाकर सोने से पहले पी सकते हैं।

Also Read: ड्राइविंग लाइसेंस में घर बैठे बदलें अपना पता, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

मेंटल हेल्थ में सुधार के लिए आप एक चम्मच देसी घी के साथ एक काली मिर्च का सेवन अवश्य करना चाहिएं। काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर मात्रा में होती है पर इसकी तासीर बहुत गरम भी होती है इसलिए काली मिर्च के ज़्यादा सेवन से बचना चाहिए। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर की सलाह से ही काली मिर्च का सेवन अवश्य करना चाहिए।

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।