जानें चंदन का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए होता है कितना फायदेमंद

चंदन का तेल शरीर को स्वस्थ रखने के साथ में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है।
  
chandan ka oil

Aapni News, Health
Benefits of Sandalwood Oil: चंदन का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियां आसानी से भी दूर होती हैं। चंदन के तेल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में पाया जाता है। अधिकतर लोग ये, भी तो जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से शरीर की कई प्रॉब्लमस को आसानी से ठीक भी किया जा सकता हैं।

Also Read: कोई व्यक्ति डिप्रेसन में है या नहीं इन 5 आदतों से लगायें पता

चंदन का तेल ठंडी होने के कारण इसका इस्तेमाल पूजा आदि में भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से दिमाग ठंडा भी रहता है। आइए हम ये जानते हैं कि चंदन के अन्य फायदों के बारे में।

Also Read:  बच्चों का नजर का चश्मा उतारने का रामबाण इलाज, खाने में शामिल करें ये 4 चीजें

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
चंदन का तेल शरीर को स्वस्थ रखने के साथ में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। चंदन के तेल की खूशबू से शरीर के हार्मोंस एक्टिव होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने में सहायता मिलती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से हार्ट रेट भी सही रहता है और शरीर हेल्दी रहता है।

Also Read: काजू हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता हैं, जानें काजू खाने के तरीके

नींद की समस्या को करें दूर
अगर आप भी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो चंदन के तेल का इस्तेमाल भी करें। चंदन का तेल से मसाज करने से नींद न आने की समस्या आसानी से दूर भी होती है। चंदन का तेल से स्वास्थय को आराम भी देता है और जिससे नींद आने में सहायता मिलती हैं। वह चंदन के तेल के नियमित इस्तमाल से मेमोरी भी शार्प भी होती है।

Also Read: क्या आप भी नहीं सुन सकते अपनी बुराई? कहीं इस बीमारी के शिकार तो नहीं

त्वचा के लिए फायदेमंद
ब्यूटी प्रोडक्ट्स से का इलस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन की रंगत में सुधार होने के साथ एक्ने और पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाती हैं। चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करने से त्वचा को ऑक्सीजन मिलता है। जिससे निखार आता है।

Also Read: गुड़ का पानी करेगा वजन कम और अनीमिया का भी करेगा इलाज, ऐसे पीने से होगा फ़ायदा

सूजन को करें कम
चंदन के तेल के इस्तेमाल से शरीर की सूजन आसानी से भी दूर होती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायता करता है। चंदन का तेल त्वचा की रेडनेस को भी कम करता है। इसके इस्तेमाल से शरीर लंबे समय तक स्वस्थ भी रहता है।
चंदन का तेल स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल जरूर करें।

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।