शायद आप नहीं जान‍ते कि कैंसर से भी बचा सकती है फूलगोभी, जानें इसके फायदे

सर्दियों में हरी सब्जियां हर जगह होती हैं। पत्ता गोभी का सेवन भी भरपूर मात्रा में किया जाता है क्योंकि यह हरा और स्वादिष्ट होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  
General News

Health Tips

सर्दियों में हरी सब्जियां हर जगह होती हैं। पत्ता गोभी का सेवन भी भरपूर मात्रा में किया जाता है क्योंकि यह हरा और स्वादिष्ट होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पत्तागोभी हमारे घरों में सलाद बनाने के साथ-साथ एक प्रमुख सब्जी है और इसका इस्तेमाल चायनीज व्यंजन और सूप में किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी पत्तागोभी का जूस पिया है? नहीं पीते तो जानिए इसके फायदों के बारे में, इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। गोभी विटामिन, जिंक, फास्फोरस, तांबा, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि से भरपूर होती है।

 

पत्ता गोभी के जूस पोषक तत्वों का भंडार

 

 गोभी का जूस शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा पत्ता गोभी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करती है। पत्तागोभी के जूस का नियमित सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

सूजन की समस्या में फायदेमंद पत्तागोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसमें सल्फर कंपाउंड भी होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं। रोज सुबह गोभी का जूस पीने से शरीर में सूजन कम होती है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

अगर शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आप बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं, इससे बचने के लिए आपको रोज सुबह पत्तागोभी का जूस पीना चाहिए। पत्तागोभी के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

फ्री रेडिकल्स से बचाता है

पत्तागोभी के जूस में मौजूद विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। इसका जूस रोज सुबह पीने से बहुत फायदा होता है गिना जाता है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद

पत्तागोभी का जूस आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मोतियाबिंद की समस्या में काफी आराम मिलता है। पत्ता गोभी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।