शिखर स्वास्थ्य: क्या अनानस आहार वजन घटाने के लिए प्रभावी है? पोषण विशेषज्ञ इस बारे में क्या सोचते हैं?

शिखर स्वास्थ्य: क्या अनानस आहार वजन घटाने के लिए प्रभावी है? पोषण विशेषज्ञ इस बारे में क्या सोचते हैं?

  
Health Tips

Aapni News, Health Tips


यह सच है कि जब वजन घटाने की बात आती है तो यह फल सीमित मात्रा में मददगार होता है।

 

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें आमतौर पर अधिक फल और सब्जियां खानी चाहिए। कुछ लोग अधिक फल या कुछ फलों और सब्जियों का रस खाकर आहार करते हैं। वैसे तो आपने अनानास डाइट के बारे में तो सुना ही होगा। इस अनानास में एक अनोखी सुगंध और स्वाद होता है और यह विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटैशियम समेत ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह सच है कि जब वजन घटाने की बात आती है तो यह फल सीमित मात्रा में मददगार होता है। 1970 में एक डेनिश मनोवैज्ञानिक द्वारा बनाया गया, अनानास आहार (आहार को पहले नारकोटिक अनानास आहार के रूप में जाना जाता था। तो आइए जानें कि यह तेजी से वजन घटाने के लिए कितना प्रभावी है।

 

अनानास आहार क्या है?

अनानस आहार में दो दिनों के लिए केवल अनानस खाना शामिल है। 2 दिन केवल यही फल खाएं और अगले 5 दिन सामान्य भोजन करें। फल खाने के दिनों में आपके शरीर की कैलोरी की मात्रा केवल 500 होगी। इसलिए कहा जाता था कि कम कैलोरी लेने से वजन तेजी से घटता है।

क्या अनानास आहार वजन घटाने के लिए प्रभावी है?

वजन घटाने के लिए अनानास आहार प्रभावी होने के कई कारण हैं। आइए देखें कि यह कैसा है।

1. अनानास आहार में सप्ताह में दो दिन उपवास शामिल होता है। यह कैलोरी सेवन को 500-600 तक सीमित करता है। साथ ही यह इंटरमिटेंट फास्टिंग के समान ही है।

2. यह आहार भोजन के सेवन को सप्ताह में दो दिन तक सीमित करता है। तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाता है। इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है।

3. अनानास में ब्रोमेलैन होता है। ब्रोमेलेन एक एंजाइम है जो पाचन में सुधार करता है जिससे वजन कम होता है।

4. अनानास फाइबर, विटामिन सी और बी6 से भरपूर होता है। यह कैलोरी सेवन को सीमित करने में मदद करता है।

अनानास आहार के नकारात्मक प्रभाव

हालांकि कई आहार वजन घटाने में मदद करते हैं , अनानास आहार विशेष रूप से सफल नहीं रहा है। इस बात का समर्थन करने के लिए ज्यादा सबूत नहीं हैं कि नकारात्मक कैलोरी संतुलन लोगों को समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। तो आइए देखें कि अनानास आहार के क्या नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।

*चयापचय पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

*क्रैश डायट से घटाया गया वजन लंबे समय में दोगुना हो सकता है।

*यह आहार टिकाऊ नहीं हो सकता है।

* पोषण की कमी का खतरा।

*कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की कमी मैंगनीज को शरीर के लिए पूरी तरह फायदेमंद होने से रोकता है.

इसलिए वजन घटाने की राह पर विशेषज्ञ क्रैश डाइट के रूप में शॉर्टकट नहीं लेने की सलाह देते हैं। क्योंकि ये लंबे समय तक फायदेमंद नहीं होते हैं। और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह आगे चलकर चयापचय संबंधी विकार और टाइप -2 मधुमेह जैसे पुराने विकारों को जन्म दे सकता है।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।