Saunf ke fayde: सौंफ हमारी सेहत के लिए है कितनी फायदेमंद, जानें विस्तार से

अगर आपके खून में कोई खराबी हो जाती है तो ऐसे में आप खून को साफ करने के लिए सौंफ का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.
  
Shomp ka Photo

Aapni News, Health

Benefits of fennel seeds: सौंफ एक ऐसा मसाला है जो कि आपको हर भारतीय किचन में आसानी से देखने को मिलते है. आमतौर पर सौंफ की सहायता से अचार या चटनी बनाकर खाई भी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ के सेवन से आपके शरीर को ढेरों लाभ प्राप्त होते हैं?

Also Read:  चाय के साथ न लें ये 5 तरह की चीजें, शरीर को पहुंचाती हैं नुकसान

अगर नहीं तो आज हम आपके लिए सौंफ का सेवन करने के कई बेहतरीन लाभ लेकर आए हैं. सौंफ के सेवन से आपका खून भी साफ होता है इसके साथ ही सौंफ को बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होता है. खाने के बाद सौंफ के सेवन से खाना आसानी से पचता है, तो चलिए जानते हैं सौंफ खाने के जानें चमत्कारी फायदे....

Also Read: बच्चों का नजर का चश्मा उतारने का रामबाण इलाज, खाने में शामिल करें ये 4 चीजें

सौंफ के क्या हैं फायदे
खून को साफ करे
अगर आपके खून में कोई खराबी हो जाती है तो ऐसे में आप खून को साफ करने के लिए सौंफ का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इससे आपके शरीर में ऐसे एंजाइम का उत्पादन बढ़ जाता है जोकि आपके कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

Also Rred: लौकी का सेवन करने से शरीर में होते हैं ये फायदे
अपच की समस्या
अगर आपके पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान है तो इसके लिए आप सौंफ के काढ़े का सेवन अवश्य करें. इससे आपके पेट की गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो जायेगी साथ ही इससे पेट की मांसपेशियां भी शांत हो जाती है.

Also Rred: गले लगने से तनाव कम होता है, महिलाओं पर इसका असर होता है ज्यादा

मुंह की बदबू को दूर करे
जो लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं तो उनको हर रोज सौंफ के काढ़े का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योकि सौंफ इनके लिए एक माउछ फ्रेशनर की तरह काम करता है. और अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसको सप्ताह में दो बार जरूर पीएं.

Also Read:  गुड़ का पानी करेगा वजन कम और अनीमिया का भी करेगा इलाज, ऐसे पीने से होगा फ़ायदा

दूध के स्वाद को बढ़ाए
अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप उसमें सौंफ डालें और उबालकर अवश्य पीएं. और इससे दूध स्वादिष्ट भी बन जाएगा. और साथ ही इससे आपकी सेहत को भी फायदा मिलता है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।