Weight Loss: वजन घटाने के लिए फायदेमंद है क्रिएटिव आर्ट थेरेपी; यहाँ उन लोगों का जवाब है जो अपना वजन कम करेंगे!

  
Health Tips

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वजन कम करने के दौरान इसे मजेदार और तनाव मुक्त तरीके से करना जरूरी है। यदि आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं तो प्रसन्नता पूर्वक करें। साथ ही हर दिन अलग-अलग वर्कआउट को भी रूटीन में शामिल करें।

कोरोना के बाद लोग सेहत को लेकर ज्यादा ध्यान रख रहे हैं। फिटनेस पर फोकस किया। कई लोगों ने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करके मोटापे से लड़ने का फैसला किया है। लेकिन वजन कम करना, पतला होना और फिट रहना तभी संभव है जब वजन घटाना और वजन प्रबंधन दैनिक दिनचर्या का नियमित हिस्सा बन जाए। रोजाना डाइट, एक्सरसाइज, वॉकिंग से वजन घटाने में मदद मिलती है। जब वजन घटाने की बात आती है तो बहुत से लोग बहुत दबाव में होते हैं। 

वजन कम करने के आसान टिप्स

वजन कम कब करें? मोटापा कब दूर होगा ? यह डाइटिंग एसोसिएशन कब खत्म होगा? वजन घटाने के सफर में कितने ही सवाल और निराशाएं पैदा होती हैं। यह वजन घटाने को थकाऊ और तनावपूर्ण महसूस करा सकता है।

लेकिन वजन कम करने के साथ ही इसे मजेदार और तनावमुक्त तरीके से करना जरूरी है। यदि आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं तो प्रसन्नता पूर्वक करें। साथ ही हर दिन अलग-अलग वर्कआउट को भी रूटीन में शामिल करें।

डाइट एक बहुत ही बोरिंग स्नैक है, इसे न खाएं। स्वस्थ तरीके से अपनी पसंदीदा सामग्री तैयार करें और उसका सेवन करें। क्‍योंकि वजन घटाने के लिए केवल शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य ही जरूरी नहीं है, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य भी जरूरी है।

वजन घटाने में आपके द्वारा की जाने वाली हर गतिविधि मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। इसका व्यक्ति के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें।

वजन घटाने के लिए रचनात्मक गतिविधि

वजन घटाने के लिए आपको बोरिंग एक्सरसाइज छोड़कर अपना मनपसंद डांस, एक्टिंग, सिंगिंग, डांसिंग, योगा पोज़ करना चाहिए। यह आपको मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक और भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है।

क्रिएटिव थेरेपी क्या है?

क्रिएटिव थेरेपी में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए नृत्य, पेंटिंग और संगीत सहित विभिन्न कला रूपों में संलग्न होना शामिल है। इसके लिए आप अपनी मर्जी के हिसाब से कला का चुनाव कर सकते हैं, जैसा आप चाहते हैं।

रचनात्मक व्यायाम कैसे फायदेमंद है?

क्रिएटिव थेरेपी विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को कम कर सकती है। तनाव, आघात और अल्जाइमर की समस्या प्रभावी है। सिर की चोट, मनोभ्रंश, शारीरिक और विकासात्मक अक्षमताओं की समस्या को कम करता है।

रचनात्मक व्यायाम से स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं को कम किया जा सकता है। भावनात्मक तनाव को संतुलित करता है। एक स्वस्थ संबंध बनाए रखता है। बीमारी और दर्द को कम करता है। व्यक्तिगत उपलब्धि बढ़ाता है। शरीर को आराम देने में मदद करता है। आत्मविश्वास बढ़ाता है।

रचनात्मक कला चिकित्सा इस प्रकार है

संगीत

संगीत अल्जाइमर की याददाश्त, अवसाद और चिंता को कम करता है। संगीत सुनने से सुधार होता है।

नृत्य

डांस थेरेपी डिप्रेशन को कम करती है। घबराहट कम करता है। शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

व कम हो सकता है। भीतर का भाव अच्छा है। मानसिक और शारीरिक परेशानियों को दूर करता है। पेंटिंग, डांसिंग, स्कल्प्चर, आपको मानसिक रूप से शांत और स्वस्थ रखता है।

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