Weight Loss: वजन घटाने के लिए मौसम के साथ डाइट में भी करें बदलाव!

Weight Loss: वजन घटाने के लिए मौसम के साथ डाइट में भी करें बदलाव!
  
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उत्तरायण के बाद का समय व्यायाम और वजन घटाने का सही समय होता है। व्यायाम के साथ-साथ एक संपूर्ण आहार योजना निश्चित रूप से आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। वजन घटाने के लिए विशेषज्ञों ने कुछ जरूरी सलाह दी है। आइए यहां उनके बारे में देखते हैं।

बहुत से लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी कुछ लोग सही परिणाम न पाकर बोर हो जाते हैं। सभी जानते हैं कि वजन घटाना सिर्फ एक या दो दिन की बात नहीं है। वजन घटाने के लिए उचित प्रयास, आहार, धैर्य, कसरत की आवश्यकता होती है। जानकारों का कहना है कि खाने-पीने (Food and Water) का अधिक ध्यान रखना चाहिए. कुछ लोगों का वजन कम करने की कोशिश करने के बाद पहले हफ्ते में ही वजन कम हो जाता है। लेकिन ऐसा मत करो। वजन घटाने को मजेदार और मनोरंजक बनाएं।

वजन घटाने के दौरान डाइट का ध्यान रखें

उत्तरायण के बाद का समय व्यायाम और वजन घटाने का सही समय होता है। व्यायाम के साथ-साथ एक संपूर्ण आहार योजना निश्चित रूप से आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। वजन घटाने के लिए विशेषज्ञों ने कुछ जरूरी सलाह दी है। आइए यहां उनके बारे में देखते हैं।

स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने के लिए मनपसंद भोजन, मीठा खाने की इच्छा, भोजन, नमकीन, जंक फूड आदि पर अधिक ध्यान देना चाहिए। आहार में आवश्यक परिवर्तनों पर पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। नहीं तो यह बीमारी का कारण बनेगा।

मौसम के साथ डाइट प्लान बदलें

न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, डाइट प्लान को भी मौसम के साथ बदलना चाहिए। यह वजन घटाने में मदद करता है। शरीर को रोगों से लड़ने के लिए जरूरी पोषक तत्व और ताकत मिलती है। न्यूट्रिशनिस्ट पूनम दुनेजा वजन घटाने के लिए विंटर डाइट प्लान की सलाह देती हैं।

विंटर डाइट में वार्मिंग इफेक्ट वाले फूड को शामिल करें। डाइट प्लान में स्वस्थ वसा और आवश्यक फैटी एसिड शामिल करें। यह त्वचा, बाल और जोड़ों के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

भीगे हुए बीजों का सेवन करें

बादाम और किशमिश को भिगोकर सेवन करें। खाने में शामिल करें। इससे शरीर को अच्छी मात्रा में फैट, फाइबर, विटामिन-ई और प्रोटीन सूक्ष्म पोषक तत्व मिलते हैं।

कैलोरी सेवन का ध्यान रखें

शारीरिक गतिविधि कम करें , अधिक कैलोरी वाले भोजन का सेवन न करें। ट्रैक करें कि आप अपने दैनिक भोजन में कितनी कैलोरी जोड़ते हैं। घर पर ही हल्का व्यायाम करें।

ज्यादा पानी पियो

ज्यादा पानी पियो। यह शरीर में नमी बनाए रखता है। संतुलित आहार लें, 8 गिलास पानी। उच्च चीनी, उच्च वसा, कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

मीठी और काली इच्छा को कैसे प्रबंधित करें?

मीठे और मीठे स्नैक्स से परहेज करें। यह एक इंसुलिन स्पाइक का कारण बनता है। साथ ही प्री-डायबिटीज की ओर ले जाता है। गुड़ उचित मात्रा में डालें। डाइट में गाजर, मूंगफली के दाने, तिल के लड्डू आदि शामिल करें.

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