गलत तरीके से नहाने से बढ़ता है ब्रेन हेमरेज और लकवा

  
brain hemorrhage

Aapni News, Health

ज्यादातर आपने ये सुना होगा के सर्दियों में ब्रेन और हार्ट से जुडी समस्या बढ़ जाती है।  इसका सबसे बड़ा कारण है गलत तरीके से नहाना। सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं लेकिन कुछ लोग ठंडे पानी से भी नहाते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के कैसे ज्यादा ठंडे या ज्यादा गर्म पानी से नहाने से ब्रेन और हार्ट को नुकसान हो सकता है। 

Also Read: सर्दियों में रूखे होठों से हैं परेशान, इन उपायों से मिलेंगे अद्भुत लाभ

ब्रेन और हार्ट को नुकसान
नहाने के लिए ज्यादा ठंडे या फिर ज्यादा गर्म पानी से बचना चाहिए। ये दोनों ही सही नहीं होते।  नहाने के लिए हल्का गुनगुना पानी ही इस्तेमाल करें।  साथ ही साथ  नहाते वक्त सबसे पहले पानी पैरों पर ही डालना चाहिए न की सिर पर। ऐसा करने से सिर की नलिकाएं सिकुड़ने लगती है या फिर ब्लड का थक्का जम  जाता है।  इससे शरीर के बाकि के अंगों में भी खून की गति रुक जाती है और लकवा या हार्ट अटेक का खतरा बढ़ जाता है। गर्म पानी सिर पर डालने से बीपी बढ़ता है और नस फटने का खतरा होता है जिससे ब्रेन हेमरेज भी हो सकता है। 

Also Read: अच्छी और स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए इन चीजों को भिगोकर रोजाना सुबह खाएं

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।