अंटार्कटिका: इस देश में जाने का प्रति व्यक्ति खर्च है 14 लाख! जानते हो क्यों? यहाँ विवरण हैं

  
lifestyle
जहाज यात्रा के लिए हवाई जहाज से बेहतर है लेकिन एक लक्जरी जहाज में यात्रा करने के आनंद से बढ़कर कुछ नहीं है। हवाई जहाज से यात्रा करने की तुलना में जहाज से यात्रा करना बहुत आसान है। ठहरने से लेकर खाने तक की सारी व्यवस्था बोर्ड पर उपलब्ध है। जहाज चुनते समय आपको बस बहुत सावधान रहना होगा। क्योंकि इतने सारे जहाज इतने प्रदूषणकारी हैं।

अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं तो अंटार्कटिका की यात्रा कर सकते हैं। आप इस देश में तभी प्रवेश कर सकते हैं जब आप इतने अमीर हों। जबकि इस यात्रा का कुल खर्च प्रति व्यक्ति 14 लाख रुपये है। अगर आपको खुद यात्रा शुरू करनी है तो जहाज से यात्रा करना हवाई जहाज से यात्रा करने से बेहतर है।

अंटार्कटिका तक पहुँचने के लिए आपको ग्लेशियरों के ऊपर से यात्रा करनी पड़ती है। अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो आपको तीन स्टॉप पर जाना होगा यानी पहले आपको बोर्डिंग स्टेशन फिर सैंटियागो (चिली) या ब्यूनस आयर्स (अर्जेंटीना) जाना होगा। यह दुनिया की सबसे महंगी यात्राओं में से एक है। अगर हवाई जहाज से जा रहे हैं तो आपको एक बार यूरोप में रुकना होगा।

यात्रा के लिए एक जहाज हवाई जहाज से बेहतर है लेकिन एक आलीशान जहाज में यात्रा करने के आनंद से बढ़कर कुछ नहीं है। हवाई जहाज से यात्रा करने की तुलना में जहाज से यात्रा करना बहुत आसान है। ठहरने से लेकर खाने तक की सारी व्यवस्था बोर्ड पर उपलब्ध है। जहाज चुनते समय आपको बस बहुत सावधान रहना होगा। क्योंकि इतने सारे जहाज इतने प्रदूषणकारी हैं। उचित सुविधाओं का अभाव। यदि आप जहाज से यात्रा करते हैं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होगी

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह महंगा है लेकिन अगर आप इसे इस जहाज पर यात्रा करने के लिए सबसे सस्ते जहाज के रूप में चुनते हैं, तो आप यात्रा के अंत तक बहुत तंग स्थिति में होंगे। और यदि आप एक बहुत बड़े जहाज का उपयोग करते हैं, तो हो सकता है कि आप उसके आकार के कारण कुछ स्थानों पर न जा सकें। अपने आप को बाहरी तापमान से बचाने के लिए, आप केवल तभी आराम से यात्रा कर सकते हैं जब गर्म कमरे, जिम, गर्म फुहारें और शौचालय हों।

अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो कुछ साल रुक जाएं और पैसा जमा होने के बाद यात्रा शुरू करें। अन्यथा आप बहुत से अद्भुत अनुभवों से वंचित रह जाएंगे। अंटार्कटिका के कुछ सबसे दर्शनीय स्थलों का होना संभव भी नहीं हो सकता है। इसलिए इस सलाह का पालन करना बेहतर है। आप पोनांट में ले कमांडेंट चारकोट में अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं।

न केवल आपको बोर्ड पर अच्छा खाना और कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी बल्कि वे आपकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। वहां आपको किसी भी वस्तु या भोजन के लिए अलग से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। शराब और कपड़े धोने की सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

अंटार्कटिका में आपको केवल कुछ बातों का ध्यान रखना है। वहां पाए जाने वाले पेंगुइन को परेशान न करें। आप हाइब्रिड इलेक्ट्रिक बोट में यात्रा करना बेहतर समझते हैं। पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल ले जाना अनिवार्य है। पर्यटकों को किसी भी पर्यटन स्थल की वास्तविक सुंदरता को बिना प्रदूषित किए संरक्षित करना चाहिए। 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।