Chanakya Niti: टाईम पर नहीं छोड़ी ये जगह तो बन सकती है आपकी जान की दुश्मन!

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य नाति मे यह कहते हैं कि कभी भी ऐसी जगह न ठहरें जहां दंगे भड़के हों.
  
chankya niti

Aapni News, Lifestyle

Chanakya Niti: दुनिया के महान विद्वान, शिक्षक, कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बहुत काम की बातें बताई गई हैं. ये नीतियां व्यक्ति को ढेरों मुसीबतों से भी बचाती हैं और जीवन में आगे बढ़ने, सफल होने का रास्ता भी दिखाती हैं. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी जगहों का उल्लेख भी किया गया है, जहां रुकना अपने हाथों अपनी जिंदगी को खतरे में भी डालना है. इन जगहों पर रुककर व्यक्ति का साहस परिचय नहीं देता है, बल्कि अपनी और अपने परिजनों की जिंदगी को संकट में भी डाल देता है.  

Also Read: Chanakya Niti: जिंदगी में भुलकर भी किसी को न बताएं ये 5 बातें, नहीं तो हो सकती हैं परेशानी

जीवन पर भारी पड़ेंगी ये गलतियां
चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य नाति मे यह कहते हैं कि कभी भी ऐसी जगह न ठहरें जहां दंगे भड़के हों. हिंसा वाली जगह पर रुकना आपके जीवन को संकट में भी डाल सकता है. ऐसी जगहों पर बिना गलती के भी आपको चोट का शिकार भी बनना पड़ सकता है.

Also Read:  Chanakya Niti: ऐसी स्त्री की आंखों का तारा नहीं, कांटा होता हैं उनका पति

चाणक्य नीति के अनुसार किसी की सहायता करना अच्छी बात होती है लेकिन अपराधी व्यक्ति की सहायता करने की गलती कभी न करें. ऐसा करना आपके जीवन को संकट में भी डाल देगा. यदि आप कानून की गिरफ्त से बच भी गए तो भी छवि खराब होने का भी नुकसान मरते दम तक भी झेलने पड़ सकते हैं.

Also Read:  Chanakya Niti: स्त्री हो या पुरूष ये 3 काम करने के बाद खुद को साफ करना होता हैं बेहद जरूरी

ऐसी जगह जहां रोजगार न हों, अन्न और पानी न हो. वहां एक पल भी ठहरने की गलती न करें. क्योकि ऐसी जगह पर रहना आपको भूख और प्यास से मरने पर मजबूर भी कर सकता है. साथ ही बिना धन कमाए किसी जगह पर रहना आपको ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को संकट में भी डाल सकता है.

Also Read: आचार्य चाणक्य ने जाने क्यों बताया ऐसे माता, पिता, पत्नी और संतान को आपका शत्रु

चाणक्य नीति में यह कहती है कि यदि आपके पास शत्रु से मुकाबला करने की योजना न हो तो शत्रु के हमले करते ही वहां से भाग निकलें. बिना योजना या तैयारी के शत्रु का मुकाबला करना बेवकूफ माना जाता हैं. ऐसी जगह पर साहस दिखाकर भी आप हार को ही गले लगाएंगे.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।