Chanakya Niti: गंदगी के अन्दर पड़ी मिल जाए ये चीज तो तुरंत उठाकर ले आएं अपने घर, हो जायेंगे मालामाल

आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार, अगर कीमती चीजें गंदगी में भी पड़ी भी मिल जाएं तो भी उन्हें तुरंत उठा लेना चाहिए और ऐसा करने में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए.
  
Chankaya Niti ka Photo

Aapni News, Lifestyle
Chanakya Niti: महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता भी पाई जा सकती है, क्योंकि वह उन्होंने जिंदगी खुशहाल बनाने के लिए कई उपाय भी बताए गए हैं. चाणक्य नीति में जीवन की समस्याओं और उनसे छुटकारा पाने के उपायों का भी जिक्र किया गया है. इसके साथ ही आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसी चीजों का भी जिक्र किया है, जो गंदगी में भी पड़ी मिले तो उन्हें उठाकर तुरंत घर ले आना चाहिए.

Also Read:  Chanakya Niti: संकट के समय कर लिया जिसने ये काम, तो बिल्कुल मिलेगी सफलता

कीमती चीजें कभी नहीं होती गंदी
आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार, अगर कीमती चीजें गंदगी में भी पड़ी भी मिल जाएं तो भी उन्हें तुरंत उठा लेना चाहिए और ऐसा करने में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए. उदाहरण के लिए अगर गंदगी में सोना, हीरा या चांदी गंदगी में भी पड़ा मिले तो उसे तुरंत उठा लेना चाहिए. ऐसा नहीं करना इन चीजों का अपमान होता है. इसके अलावा चाणक्य नीति में इस बात का भी जिक्र है कि कीमती चीजों का मोल भी गंदगी में पड़े रहने के बाद भी कम नहीं होता है.

Also Read: Chanakya Niti: स्त्री हो या पुरूष ये 3 काम करने के बाद खुद को साफ करना होता हैं बेहद जरूरी

अच्छाई को कभी ना छोड़ें
चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि हर इंसान में अच्छे और बुरे गुण होते हैं. हर कोई अपने गुणों की वजह से ही बड़ा और छोटा होता है. इसलिए, हमे सदैव अच्छे गुणों को लेने में सोच नहीं करना चाहिए, चाहे वो कहीं से भी मिल रहा है. आचार्य चाणक्य ने कहा है कि ऐसा नहीं करने वाले लोग हमेशा जीवन में तरक्की पाते हैं और बड़ा नाम कमाते हैं.

Also Read:  आचार्य चाणक्य ने जाने क्यों बताया ऐसे माता, पिता, पत्नी और संतान को आपका शत्रु

रुपये-पैसे को भी ना छोड़ें
आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार, सोने और चांदी की तरह रुपये पैसे का भी मोल गंदगी में पड़े रहने के बाद भी कम नहीं होता है. इसलिए, यदि किसी इंसान को रुपये-पैसे गंदगी में भी पड़े दिखें तो तुरंत उठा लेना चाहिए. आचार्य चाणक्य नीति  के अनुसार, ऐसा नहीं करने से मां लक्ष्मी और धन का अपमान भी होता है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।