Chanakya Niti: धन कमाने के मामले में मान लें आचार्य चाणक्य की ये कीमती बातें, तो कभी नाराज नहीं होगी मां लक्ष्मी

आचार्य चाणक्य ने धन को लेकर विस्तार से अपने विचार भी साझा किए हैं.
  
Chanakaya Niti ka Photo

Aapni News, Lifestyle

Chanakya Niti: चाणक्य नीति ने धन को लेकर विस्तार से अपने विचार भी साझे किए हैं. चाणक्य नीति ने धन लक्ष्मी को सदा खुश करने के कई तरीके भी बताए हैं, इन पर हमेशा के लिए गौर कर लिया तो मां लक्ष्मी सदा आपके घर में प्रवेश करेंगी.

Also Read:  Also Read: Chanakya Niti: जिंदगी में भुलकर भी किसी को न बताएं ये 5 बातें, नहीं तो हो सकती हैं परेशानी

चाणक्य नीति
Chanakya Niti: मां लक्ष्मी का जिस व्यक्ति पर आशीर्वाद हो वहां कभी धन की कोई कमी नहीं रहती. ऐसे परिवार को सुख, समृद्धि के साथ धन का लाभ भी प्राप्त है. आचार्य चाणक्य ने धन को लेकर विस्तार से अपने विचार भी साझा किए हैं. महान अर्थशास्त्री चाणक्य ने धन लक्ष्मी को खुश करने के कई तरीके भी बताए हैं, इन पर अच्छी तरह से गौर कर लिया तो मां लक्ष्मी सदा आपके घर में प्रवेश करेंगी. धन का अभाव नहीं होगा. आइए जानते हैं धन को लेकर चाणक्य नीति क्या कहती है.

Also Read: Chanakya Niti: संकट के समय कर लिया जिसने ये काम, तो बिल्कुल मिलेगी सफलता

बर्बादी नहीं बचत करना सीखें
आचार्य चाणक्य यह कहते हैं कि रिश्तों के साथ पैसों की भी कदर करनी चाहिए, क्योंकि ये दोनों ही कमाना मुश्किल हो जाती हैं और गवाना आसान. पैसों का दिखावा करने के चक्कर में धन की बर्बादी न करें. जो व्यक्ति अनावश्यक खर्च न करे बचत पर ध्यान देता  है मां लक्ष्मी उस पर मेहरबान रहती हैं.  जीवन सरल और सुखमय बीतेगा. बुरे वक्त में यही बचत आपको संकटों से बचाएगी.

Also Read:  Chanakya Niti: पति को कभी अपनी पत्नी को नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

परिवार में प्रेम
जिस परिवार में एकता हो, अपने आपसी प्रेम बना रहे वहां देवी मां लक्ष्मी सदा के निवास करती है. बड़ों का सम्मान और महिलाओं को जहां आदर समान मिलता है उन घरों में कभी धन की कोई कमी नहीं रहती हैं. उसका पूरा परिवार खुशहाल जीवन जीता है. आचार्य चाणक्य यह कहते हैं कि रिश्तों में कभी पैसा नहीं आना चाहिए, क्योंकि रिश्तों की तुलना जब भी पैसों से होती है वहां दरार आना तय है. ये दरार कड़वाहट में बदल जाती है और क्लेश होने लगता है. देवी लक्ष्मी सिर्फ वहीं विराजमान होती है जहां सुख-शांति का माहौल हो.

Also Read: Chanakya Niti: ऐसी स्त्री की आंखों का तारा नहीं, कांटा होता हैं उनका पति

अहंकार से दूर रहें
मां लक्ष्मी को बहुत चंचल माना गया है. आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति धन का अहंकार करते हैं वह बहुत जल्द कंगाल की कगार पर आ जाता है. कहते हैं कि सब कुछ जीता जा सकता है संस्कार से लेकिन जीता हुआ भी हारा जा सकता है अहंकार से. धन का सम्मान ही मां लक्ष्मी की कृपा दिलाता है.

Also Read: Chanakya Niti: इंसान की ये 1 गलती सभी अच्छाइयों पर फेर देगी पानी, फिर इंसान ना घर का रहेगा ना घाट का

कमाई का तरीका
पैसों के पीछे कभी न भागना चाहिए. क्योकि ईमानदारी और मेहनत से की गई कमाई लंबे समय तक फायदा करती है. वहीं अनैतिक कार्य करके कमाया धन ज्यादा दिन तक नहीं टिकता. कभी किसी को नुकसान पहुंचाकर, धोखा, चालबाजी कर धन अर्जन न करें. चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान-पुण्य के कार्य में लगाया है उसे कभी किसी के सामने हाथ फैलाने की जरुरत नहीं पड़ती.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।