Chanakya Niti: ऐसे लोगों की अपने आप बढ़ जाती है संपत्ति, माता लक्ष्मी भी स्वयं आती है घर

बुद्धि की श्री के साथ गाढ़ी के मित्रता भी होती है. ये दोनों एक दूसरे के बिना नहीं रह सकती है.
  
Chanakaya Niti ka Photo

Aapni News, Lifestyle

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य यह कहते हैं कि जहां मूर्खों की पूजा नहीं की जाती हैं जहां अन्न पर्याप्त मात्रा में इक्ट्ठा रहता है, जहां पति-पत्नी के बीच किभी भी प्रकार का कलह कलेश नहीं होता, ऐसे स्थान पर मां लक्ष्मी स्वयं चल कर अपने पास आती हैं और और उस घर पर अपनी कृपा भी बरसाती हैं.

Also Read: Chanakya Niti: जिंदगी में भुलकर भी किसी को न बताएं ये 5 बातें, नहीं तो हो सकती हैं परेशानी

मूर्खा यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम्।
दाम्पत्यः कलहो नास्ति तत्र श्रीः स्वयमागता।।

Also Read: Chanakya Niti: ऐसी स्त्री की आंखों का तारा नहीं, कांटा होता हैं उनका पति

इस श्लोक का में यह अर्थ है कि जो लोग या देश मुर्ख लोगों की बजाय गुणवानों का आदर-सम्मान करते हैं, अपने घर में जरूरत के अनुसार अन्न का संग्रह करके रखते हैं या जिन घरों में लड़ाई-झगड़े भी नहीं होते, उन लोगों की संपत्ति अपने आप बढ़ने भी लगती है.

Also Read: आचार्य चाणक्य ने जाने क्यों बताया ऐसे माता, पिता, पत्नी और संतान को आपका शत्रु

आचार्य ने अपने इस श्लोक में लक्ष्मी को श्री कहा है, जो बुद्धि की सखी है. बुद्धि की श्री के साथ गाढ़ी के मित्रता भी होती है. ये दोनों एक दूसरे के बिना नहीं रह सकती है. महर्षि व्यास कहते हैं कि जहां श्री हैं, वहां भगवान को मानों. इस श्लोक में जिन गुणों को बताया गया है, उनका होना भगवान की उपस्थिति का संकेत है.

Also Read:  Chanakya Niti: स्त्री हो या पुरूष ये 3 काम करने के बाद खुद को साफ करना होता हैं बेहद जरूरी

चाणक्य नीति में यह कहते हैं कि लक्ष्मी चंचल हैं, लेकिन श्री जिसके घर में प्रविष्ट हो भी  जाती है उसे अपनी इच्छा से नहीं छोड़ती. श्री संतोष भी कहा जाता है. संतोष को सर्वश्रेष्ठ संपत्ति भी माना गया है. इसी प्रकार संतोषी व्यक्ति को लक्ष्मी के पीछे जाने की आवश्यक्ता भी नहीं होती, वह स्वयं उसके घर आकर प्रवेश करती हैं.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।