Chanakya Niti: अपनी पत्नी को कभी भी नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, नही तो गृहस्थी बिगड़ते नहीं लगेगा टाइम

आचार्य चाणक्य ने अपनी इन बातों को नीति शास्त्र नाम की पुस्तक में स्थान दिया था, जिसे हम सब चाणक्य नीति के नाम से यह भी जानते हैं.
  
chankya niti

Aapni News, Lifestyle

Chanakya Niti: आज से सैकड़ों वर्षो पहले जन्म लेने वाले आचार्य चाणक्य ने देश, राजनीति, समाज और समाज से जुड़ी कई ऐसी गूढ़ बातें भी बताई है, जो आज की दुनिया में करोड़ों लोगों का मार्गदर्शन भी कर रही हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी इन बातों को नीति शास्त्र नाम की पुस्तक में स्थान दिया था, जिसे हम सब चाणक्य नीति के नाम से यह भी जानते हैं. कि इसी चाणक्य नीति में उन्होंने कहा है कि पुरुषों को 4 बातें हमेशा अपनी पत्नी से छिपाकर रखनी चाहिए वरना उनकी गृहस्थी बिगड़ते देर नहीं लगती.

आइए जानते हैं कि वे कौन सी  है  4 बातें

Also Read: Chanakya Niti: इंसान की ये 1 गलती सभी अच्छाइयों पर फेर देगी पानी, फिर इंसान ना घर का रहेगा ना घाट का

कमजोरी
आचार्य चाणक्य में यह कहते हैं कि पुरुषों को हमेशा अपनी कमजोरी को आनी पत्नी से छिपाकर रखना चाहिए. क्योकि ऐसा न करने पर विभिन्न मौकों पर वह अपना काम निकलवाने के लिए आपकी कमजोरी का फायदा भी उठा सकती है. जिससे आपको सार्वजनिक जिंदगी में लज्जित होना पड़ सकता है.

Also Read:  आचार्य चाणक्य ने जाने क्यों बताया ऐसे माता, पिता, पत्नी और संतान को आपका शत्रु

कमाई
आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार पति को अपनी कमाई के बारे में अपनी पत्नी को पूरी तरह बात नहीं बताना चाहिए. क्योकि इसकी वजह ये है कि अपनी पति की सही आमदनी के बारे में जानकर वह उस पर अपना समझ लेती हैं और उसे खर्च करने से भी रोकने लगती है, जिससे पति को एक-एक पैसे के लिए भी तरसना पड़ भी सकता है.

Also Read: धन लाभ और समृद्धि के लिए घर में लगाएं दौड़ते घोड़ों की तस्वीर
दान
आचार्य चाणक्य के मुताबिक हमेशा गुप्त रूप से दान करना चाहिए. यहां तक कि अपनी पत्नी को भी नहीं बताना चाहिए क्योकि आपने कहां पर कितना दान दिया है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उस दान का कोई मोल तक भी नहीं कर सकता है और आपका सारा पुण्य दान-फल व्यर्थ चला जायेगा।

Also Read: Relationship Tips: इन आदतों को तुरंत सुधारें, जीवनसाथी के साथ संबंध खराब कर सकते हैं

अपमान
चाणक्य नीति  में यह बताया गया है कि अपने अपमान के बारे में भूलकर भी अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. क्योकि इसकी वजह ये है कि कोई भी पत्नी अपने पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती. ऐसे में विवाद शांत होने के बजाय गुस्से में और बढ़ सकता है, जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।