Chanakya Niti: जिंन्दगी में सफल होने के लिए चाणक्य नीति की इस बात को कभी ना करें नजरअंदाज, नहीं खाएंगे मात

युवा और विद्यार्थी देश का भविष्य बना हुआ है. इनके कंधों पर राष्ट्र के विकास का जिम्मेवारी होती है. स्टूडेंट्स के लिए अधिक नींद उनके और देश के भविष्य को बिगाड़ सकती है.
  
Chankaya Niti Ki Photo

Aapni News, Lifestyle

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में यह कहते हैं कि काम चाहे छोटा हो या बड़ा हो, उसे पूरा करने करने के लिए पूरी ताकत लगा भी देनी चाहिए. हर वर्ग के व्यक्ति का काम भी बंटा हुआ है जैसे विद्यार्थी का कर्तव्य है अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए लगन से पढ़ाई करना.

Also Read: आचार्य चाणक्य ने जाने क्यों बताया ऐसे माता, पिता, पत्नी और संतान को आपका शत्रु

चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि जीवन में सफल होना है तो किन व्यक्ति को अधिक नींद का त्याग करना जरूरी है. ऐसे लोगों के लिए नींद नुकसानदायक है, ये न सिर्फ उनकी सफलता में बाधा है बल्कि इससे उन्हें गंभीर हालात और शारीरिक परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है. आइए हम ये जानते हैं.

Also Read: Chanakya Niti: इंसान की ये 1 गलती सभी अच्छाइयों पर फेर देगी पानी, फिर इंसान ना घर का रहेगा ना घाट का

स्टूडेंट्स

युवा और विद्यार्थी देश का भविष्य बना हुआ है. इनके कंधों पर राष्ट्र के विकास का जिम्मेवारी होती है. स्टूडेंट्स के लिए अधिक नींद उनके और देश के भविष्य को बिगाड़ सकती है. विद्यार्थियों के लिए नींद जरुरी होती है लेकिन आवश्यकता से अधिक सोना उसके करियर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. विद्यार्थी सोता दिखे तो तुरंत जगा दें. छात्र जिंदगी में इस चीज को दरकिनार न करें. और कहते हैं आग में तपकर ही सोने की चमक भी निखरती है उसकी तरह छात्र जीवन में मेहनत भी कर ली तो जिंदगी सफलता से भरी होगी.

Also Read: Chanakya Niti: पति को कभी अपनी पत्नी को नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

सेवक
चाणक्य नीति में यह कहते हैं कि घर का सेवक अपने काम के वक्त सोता हुआ भी दिखाई देता है तो उसे फौरन भी जगा दें. सेवक अपना काम समय पर नहीं करेगा तो इसे पूरे घर को कष्ट झेलना भी पड़ सकता है. इससे उसका मालिक नाराज भी हो सकता है यहां तक कि उसकी नौकरी भी जा सकती है.

Also Read: Relationship Tips: इन आदतों को तुरंत सुधारें, जीवनसाथी के साथ संबंध खराब कर सकते हैं

चौकीदार  
चौकीदार का काम बहुत अहम होता है उसके ऊपर संपत्ति की जिम्मेदारी भी होती है. अगर वह ड्यूटी पर सो जाए तो सुरक्षा इंतजाम जोखिम में भी पड़ सकते हैं. जान-माल का नुकसान हो सकता है. इससे न सिर्फ उसकी नौकरी भी छिन सकती है बल्कि उसकी जान भी जा सकती है. गार्ड को सोता देखकर जल्दी करके उठा देना चाहिए.

Also Read: धन लाभ और समृद्धि के लिए घर में लगाएं दौड़ते घोड़ों की तस्वीर

भूखा व्यक्ति
अक्सर गुस्से या मजबूरी में लोग भूखे भी सो जाते हैं. और वह कई बार विवाद के चलते घर में लोग भूखे भी सो जाते हैं. ऐसे लोगों को उठाकर भोजन कराएं और भोजन न करने से उनकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है. जो गुस्से में बिना खाए सो जाते हैं उन्हें भविष्य में गंभीर बीमारियां झेलनी पड़ती है, क्योंकि क्रोध व्यक्ति को अंदर ही अदंर जला देता है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।