Chanakya Niti: जिन स्त्री और पुरुष के पास हैं ये 5 चीजें, तो हमेशा खुशहाल रहेगा उनका जीवन, जानें चाणक्य नीति में

धन सबके पास में होता है लेकिन उसका सही तरीके से मैनेजमेंट करने की क्षमता हर किसी को नहीं मिलती.
  
chankya niti

Aapni News, Lifestyle

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में कुछ ऐसे चीजों का ज्रिक भी किया है जिनका संबंध पिछले जन्म से जुड़ा हुआ है. आचार्य चाणक्य नीति यह कहते हैं कि मनुष्य को उसके पिछले जन्म के कर्म के आधार पर भी वर्तमान जीवन में 5 ऐसे सुख भी मिलते है जिससे उसका जीवन सफल भी हो जाता है. आइए ये जानते हैं कि कौन से हैं वह पांच सुख के जीवन जीने का सही तरीके

Also Read: Chanakya Niti: जिंदगी में भुलकर भी किसी को न बताएं ये 5 बातें, नहीं तो हो सकती हैं परेशानी

भोज्यं भोजनशक्तिश्च रतिशक्तिर वरांगना।
विभवो दानशक्तिश्च नाऽल्पस्य तपसः फलम्॥

लाइफ पार्टनर
इस कलियुग में अच्छा पति या पत्नी का होना हर किसी के नसीब में नहीं मिलता है. चाणक्य नीति में यह कहते हैं कि पिछले जन्म में अच्छे कर्म करने वालों को ही सुयोग्य जीवनसाथी भी मिलता है. जो सुख-दुख में कंधे से कंधा मिलाकर अपना मृत्यु तक साथ भी निभाता है.

Also Read: आचार्य चाणक्य ने जाने क्यों बताया ऐसे माता, पिता, पत्नी और संतान को आपका शत्रु

पैसों का मैनेजमेंट
अपने आज और भविष्य को सुरक्षित और सुखी भी बनना चाहता है तो धन का सही उपयोग करने की बुद्धि होना भी बेहद जरुर होना चाहिए. धन सबके पास में होता है लेकिन उसका सही तरीके से मैनेजमेंट करने की क्षमता हर किसी को नहीं मिलती. जो व्यक्ति धन का सही तरीके से उपयोग करना जानते हैं वह जवानी के साथ बुढ़ापे में भी खुशी-खुशी जीवन भी बिताते हैं.

Also Read:  Chanakya Niti: स्त्री हो या पुरूष ये 3 काम करने के बाद खुद को साफ करना होता हैं बेहद जरूरी

दान का भाव
पाई-पाई का हिसाब जोड़कर रखना अच्छी आदत होती है लेकिन अच्छे और जरुरतमंद की मदद करना, दान की भावना होना जीवन को आनंदित बना देता है. दान से धन कम नहीं होता बल्कि दोगुना मिलता है.

Also Read: Chanakya Niti: संकट के समय कर लिया जिसने ये काम, तो बिल्कुल मिलेगी सफलता

पाचन शक्ति
आचार्य चाणक्य नीति में यह कहते हैं कि वह लोग बहुत भाग्यशाली है जिनकी पाचन शक्ति अच्छी होती है. अच्छा भोजन खाना आनंद देता है लेकिन अगर उसे पचा नहीं पाए तो शरीर की बीमरियों का डेरा भी बन जाता है. गंभीर रोग पैदा होने लगते हैं. ये ऐसा सुख है जो लंबे समय तक व्यक्ति तो ऊर्जावान और स्वस्थ रखता है.

Also Read: Chanakya Niti: ऐसी स्त्री की आंखों का तारा नहीं, कांटा होता हैं उनका पति

काम पर नियंत्रण
आचार्य चाणक्य नीति में यह कहते हैं कि अच्छे काम शक्ति वाले इंसान भी भाग्यशाली से करते हैं. जो व्यक्ति काम शक्ति पर नियंत्रण करना जानता है वह जीवन से सदा सुखी रहता है.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।