ऑयली और ड्राई स्किन के लिए अलग-अलग मॉइश्चराइजर? फैमिली पैक लगाने से स्किन और खराब हो जाएगी,

ऑयली और ड्राई स्किन के लिए अलग-अलग मॉइश्चराइजर? फैमिली पैक लगाने से स्किन और खराब हो जाएगी,
  
Fashion

Fashion

अब कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दियों का मौसम त्वचा के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं होता है। सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन और पैचेज होना आम बात है। इसलिए लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार जाते हैं और बेतरतीब ढंग से किसी भी मॉइस्चराइजर का 'फैमिली पैक' खरीद लेते हैं। ऐसे में कई बार हम टीवी पर विज्ञापन देखकर या मनपसंद फल या फ्लेवर या दिखावट देखकर मॉइस्चराइजर खरीद लेते हैं। वहीं दूसरी ओर पूरा परिवार एक ही मॉइश्चराइजर लगाता है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो यह आदत आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। संवेदनशील त्वचा के लिए बने मॉइस्चराइजर भी संक्रमण और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। तो आइए जानते हैं ग्लोइंग और कोमल त्वचा के लिए सही मॉइश्चराइजर और घरेलू उपाय।

आइए जानते हैं त्वचा की जरूरत को समझे बिना मॉइस्चराइजर लगाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

मेकओवर आर्टिस्ट कहती हैं, किसी और का मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना किसी और की दवा लेने जैसा है। चूंकि हर किसी की बीमारी और दवाएं अलग-अलग होती हैं; इसी तरह, हर त्वचा की जरूरत और देखभाल अलग-अलग होती है।

इसके लिए पहले अपनी त्वचा की जरूरतों को समझें। इसके बाद ही बाजार से कोई घरेलू उपाय या मॉइश्चराइजर लेकर आएं। मॉइश्चराइजर का फैमिली पैक लाने की गलती बिल्कुल न करें.. हर किसी की जरूरत अलग होती है।

अपनी त्वचा की जरूरतों को समझे बिना कोई भी मॉइश्चराइजर लगाना हानिकारक साबित हो सकता है

ड्राई और ऑयली स्किन के लिए अलग-अलग मॉइश्चराइजर

 ड्राई और ऑयली स्किन के लिए अलग-अलग तरह के मॉइश्चराइजर होते हैं। रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर क्रीम के रूप में बाजार में उपलब्ध हैं। जबकि ऑयली स्किन के लिए यह लिक्विड फॉर्म क्रीम मार्केट में उपलब्ध है। ये दोनों भी अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। इस स्थिति वाले किसी व्यक्ति की त्वचा शुष्क होती है और यदि वे एक तरल मॉइस्चराइजर लगाते हैं या यदि वे तैलीय त्वचा के साथ एक मॉइस्चराइजर क्रीम लगाते हैं, तो उनकी त्वचा खराब हो जाएगी।

अगर आपको किसी खास फल से एलर्जी है, तो अपना मॉइश्चराइजर चुनते समय सावधानी बरतें।आजकल

बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर भी फलों के गूदे या सूखे मेवों से बनाए जाते हैं। लेकिन कई लोगों को कुछ खास फलों से एलर्जी होती है। ऐसे में यह मॉइश्चराइजर त्वचा के साथ-साथ सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए क्रीम चुनते समय यह देख लें कि उसमें कौन-कौन से तत्व हैं और कहीं आपको उससे एलर्जी तो नहीं है।

मॉइश्चराइजर के घरेलू उपाय हैं बेस्ट

आजकल बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर के अलावा आप घरेलू नुस्खों से भी अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि ये चीजें आसानी से उपलब्ध हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

इसके लिए एलोवेरा जेल, दूध, शहद, नारियल का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।