Dry Cough: क्या आप बदलते मौसम में अचानक हो गए ड्राई कफ के शिकार या फिर सूखी खांसी हैं परेशान? तो ऐसे पाएं निजात !

  
Dry Cough: क्या आप बदलते मौसम में अचानक हो गए ड्राई कफ के शिकार या फिर सूखी खांसी हैं परेशान? तो ऐसे पाएं निजात !

Aapni News, Lifestyle

भारत में इस समय मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है और दिवाली के साथ सर्दी ने दस्तक भी दे दी है, लेकिन इस बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है जिसके कारण हम कई सीजनल डिजीज के शिकार हो जाते हैं, जिनमें से एक है सूखी खांसी। कोविड-19 महामारी के बाद कई लोगों को ड्राई कफ हुआ था। इस बीमारी में कफ नहीं बनाता और गले में दर्द भी होने लगता है। मौसम परिवर्तन के दौर में हमें काफी सतर्क होने की जरूरत है। हम इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों को सेवन करके राहत पा सकते हैं, तो आज आप यहां जानेंगे कि जब आपके शरीर पर ड्राई कफ का हमला हो जाए तो कौन-कौन से देसी उपाय कर सकते हैं।

ड्राई कफ के घरेलू इलाज:

Also Read: Vegetarian Superfood: इन 5 चीजें खाने से शाकाहारी लोगों की निरोगी रहेगी काया

  • सूखी खांसी होने पर हम खुद तो परेशान होते ही हैं, साथ में आसपास में मौजूद लोगों को इंफेक्शन का खतरा पैदा हो जाता है। ऐसे हालात में आप गर्म दूध का सहारा ले सकते हैं। हॉट मिल्क को अगर आहिस्ता आहिस्ता पिया जाए तो ड्राई कफ से आराम मिलने लगता है। अगर इसमें काली मिर्च पाउडर मिक्स कर लेंगे तो असर और ज्यादा होने लगेगा।
  • तुलसी की पत्तियां भी ड्राई कफ की दुश्मन होती हैं, इस पौधे के औषधीष गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, यही वजह है कि हम इसे अपने घर के गमलों या आंगन में जरूर लगाते हैं। आप तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर पी जाएं।

Also Read: Skincare: अब आपके चेहरे पर नहीं बचेगा एक भी डार्क स्पॉट, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे करें काले निशानों की छुट्टी

  • शहद तो आपने खूब खाया होगा, लेकिन क्या ये जानते हैं कि इसकी मदद से ड्राई कफ से निजात मिल सकती है। इसके लिए आप हनी के साथ मुलेठी पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें, खाना खाने के बाद इस मिक्चर का सेवन करें। इससे न सिर्फ सूखी खांसी ठीक होगी बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाएगा।
  • हींग की मदद से भी आप ड्राई कप से राहत पा सकते हैं, क्योंकि इस सुगंधित मसाले में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाते है। आप सबसे पहले अदरक को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसमें हींग मिलाकर खा जाएं।
  • गुनगुने पानी से भी आपको आराम मिल सकता है, इसके लिए एक ग्लास पानी को किसी बर्तन में हल्का गर्म कर लें और फिर इसमें काला नमक मिलकार कई बार गरारे कर लें, इससे तकलीफ दूर होने लगेगी।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।