Skin Care: सर्दियों में ऐसे करें पोषण, पाएं दमकती और स्वस्थ त्वचा!

  
skin care

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफोलिएटिंग लोशन और फेशियल सीरम का इस्तेमाल करें। ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आपकी त्वचा को पिगमेंटेशन डार्क स्पॉट की समस्या से बचाता है। आप घर पर आसानी से सीरम तैयार और लगा सकते हैं।

सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं। रूखी त्वचा, दमकती त्वचा, रूखे होंठ, फटे होंठ, रूखा चेहरा, हाथों और पैरों की त्वचा का छिलना आम समस्याएं हैं। लेकिन इसे उस पर मत छोड़ो। क्‍योंकि यह त्‍वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमाएं। आप कई त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग कर रहे होंगे। लेकिन हो सकता है कि वे ज्यादा परिणाम न दें।

त्वचा की देखभाल

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफोलिएटिंग लोशन और फेशियल सीरम का इस्तेमाल करें। ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आपकी त्वचा को पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट की समस्या से बचाता है।

आप घर पर आसानी से सीरम तैयार और लगा सकते हैं। त्वचा की समस्या को दूर करने का एक आसान तरीका है। इसे आप घर में उपलब्ध कुछ सामग्री से आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं घर पर सीरम बनाने का तरीका।
 

घर पर सीरम कैसे बनाएं?

आवश्यक सामग्री

चीनी, शहद, टमाटर का रस, नींबू का रस, पानी चाहिए।

घर पर सीरम कैसे बनाये

सबसे पहले एक बाउल में एक चौथाई कप पानी गर्म करें। इसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे तब तक उबालें जब तक यह थोड़ा चिपचिपा और गाढ़ा न हो जाए।

फिर इसे निकालकर इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। अब घोल तैयार है। इसे ब्रश या कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं।

पंद्रह मिनट के लिए रख दें। कॉटन बॉल की मदद से चेहरा साफ करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में दो बार लगाएं।

सीरम बनाने की एक हेल्दी रेसिपी

दूध, चावल का पानी, ग्लिसरीन, बादाम का तेल लें।

एक छोटी कटोरी में 2 चम्मच दूध और 2 चम्मच चावल का पानी डालें। 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन और 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल डालें और मिलाएँ। छिपाना

रोजाना 4 से 5 बूंद त्वचा पर लगाएं, हल्की मालिश करें। सात दिनों तक लगातार लगाएं। त्वचा की स्थिति में बदलाव आएगा ।

सीरम के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

सीरम त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करता है। चावल के पानी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह त्वचा की लोच बनाए रखता है। सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

त्वचा की रंगत को सामान्य बनाता है। दूध में मौजूद पोषक तत्व मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं। मुंहासों की समस्या को दूर करता है। त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

ग्लिसरीन त्वचा की बाहरी सतह को मॉइस्चराइज़ करता है। सर्दियों में उपयोगी। बादाम के तेल की एंटीवायरल और एंटीफंगल गतिविधि त्वचा के संक्रमण से बचाती है।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।