Vegetarian Superfood: इन 5 चीजें खाने से शाकाहारी लोगों की निरोगी रहेगी काया

Vegetarian Superfood: इन 5 चीजें खाने से शाकाहारी लोगों की निरोगी रहेगी काया

Vegetarian Superfood: इन 5 चीजें खाने से शाकाहारी लोगों की निरोगी रहेगी काया
X

Aapni News, Lifestyle

पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट नें शाकाहारी भोजन को शामिल करें. हालांकि कुछ लोग मांसाहारी खाने को ज्यादा पौष्टिक मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है आप डाइट में वेजिटेरियन फूड को शामिल करके भी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से गजब के फायदे मिलते हैं. इन वेजिटेरियन सुपरफूड्स (Vegetarian Superfoods) को आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आइये जानते हैं वो कौन सी 5 चीजें हैं, जिन्हें खाने से शाकाहारी लोगों की निरोगी रहेगी काया...

Also Read: करी पत्ते का हेयर मास्क बनाएगा बालों को हेल्दी और शाइनी, ऐसे करें इस्तेमाल

सब्जियों में सुपरफूड:

  • चुकंदर- वेजिटेरियन सुपरफूड्स की लिस्ट में चुकंदर का नाम भी शामिल है। चुकंदर में भरपूर फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन बी 9 और आयरन होता है। चुकंदर खाने से मांसपेशियों की रिकवरी जल्दी होती है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट जैसे तत्व होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।
  • हल्दी- सुपरफूड की लिस्ट में हल्दी भी शामिल है। हल्दी का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है। हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हल्की कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को हेल्दी बनाने में मदद करती है। ये कैंसर को रोकने में भी मददगार है। सर्दी जुकाम ठीक करने से लेकर चोट पर लगाने तक कई कामों में हल्दी का उपयोग किया जाता है।
  • टमाटर- खाने में अगर टमाटर का स्वाद न हो तो सब्जी अच्छी नहीं बनती है। टमाटर को सलाद या सब्जी के रूप में कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि टमाटर लो कैलोरी और लो शुगर वाला फूड है। टमाटर में पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन भरपूर होते हैं जो हार्ट को हेल्दी बनाते हैं। टमाटर खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वजन घटाने में मदद मिलती है, इससे स्किन चमकदार बनती है।

Also Read: चने और खजूर का एक साथ सेवन करने से ये होते हैं 5 फायदे

  • आंवला- आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है. इसे चिरयोवन फूड माना जाता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। आंवला खाने से सर्दी जुकाम की समस्या दूर होती है। आंवला में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट को कम करने में मदद करते हैं। आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। इसे खाने से आंख, त्वचा और बाल मजबूत बनते हैं. आंवला श्वसन तंत्र को भी पोषण देता है।
  • कटहल- जैकफ्रूट यानि कटहल की सब्जी तो आपने जरूर खाई होगी। कटहल कई मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है। ये शाकाहारी लोगों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है। कटहल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, इलेक्ट्रोलाइट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। कटहल खाने से पाचन में सुधार आता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। वजन घटाने, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कटहल फायदेमंद माना जाता है।
Tags:
Next Story
Share it