Chankaya Niti: इस काम को करने में लड़कियों को आता है आनंद, करती है ऐसी हरकतें

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं की इच्छा का उल्लेख किया गया है. आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुष की तुलना करके अपने विचार भी व्यक्त किए हैं. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख होती है.
  
Chankaya Niti1

Aapni News, Lifestyle

Chankaya Niti: आधुनिक दुनिया में भी, काफी ज्यादा लोग कौटिल्य नीति को प्रतिदिन उनके शब्दों में पढ़ते हैं और उससे प्रेरित होकर, कई राजनेता, व्यवसायी आज भी चाणक्य उद्धरणों को आधुनिक जीवन में उपयोगी पाते हैं। आचार्य चाणक्य के बारे में राजनीति, व्यापार और धन पर ज्ञान इतना सही उपयोगी है आज भी.  आचार्य चाणक्य के इस ज्ञान को नैतिकता के नाम से भी जाना जाता है। चाणक्य नीति आपको जीवन में कुछ भी हासिल करने में सहायता करती है, चाहे आप किसी भी इलाके में हों.

Also Read: रिश्ते को बनाना चाहते है मजबूत तो अपने पार्टनर से जरूर बोलें ये 5 झूठ, कभी नहीं होगा घर में झगड़ा

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं की इच्छा का उल्लेख किया गया है. आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुष की तुलना करके अपने विचार भी व्यक्त किए हैं. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख होती है. हमें भविष्य के समाचार पत्रों में विस्तार से बताएं. चाणक्य नीति मूल रूप से संस्कृत में लिखी गई थी, जिसे बाद में अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं के साथ-साथ हिंदी में भी अनुवादित किया गया. अगर आप भी चाणक्य नीति को पूरा पढ़ेंगे और उसका पालन भी करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

आचार्य चाणक्य ने भी अपनी राजनीतिक पुस्तकों में महिलाओं के विशेष लक्षणों का वर्णन भी किया गया है, जिन्हें महिलाएं हमेशा अपनी चेतना में रखती हैं. उसने इस बारे में किसी को नहीं बताया. चाणक्य अपनी राजनीति में महिलाओं को पुरुषों के बराबर मानते हैं और अपने विचार व्यक्त करते हैं. इस राजनीति में आचार्य चाणक्य ने नारी की भूख, लज्जा, अर्थ, लज्जा, साहस और वासना का वर्णन किया है. आइए हम जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जो महिलाएं अब शेयर नहीं करती हैं.

Also Read: Chanakya Niti: ये चीजें गंदगी में पड़ी मिले तो उन्हें तुरंत उठाकर ले आएं अपने घर, जानें चाणक्य नीति में

महिलाएं दोगुनी भूखी होती हैं
आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार नारी शक्ति का वर्णन किया गया है. आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख लगती है. आज की लाइफस्टाइल में काम से महिलाओं की डाइट तो बाधित होती है, लेकिन वे अपनी भूख को कंट्रोल में रखती हैं।

4 गुना महिलाओं की शर्म
आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में शर्मिंदगी 4 गुना अधिक होती है. महिलाओं को इस कदर शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है कि वो अक्सर कुछ भी कहने की सोचती हैं.

Also Read: Mother’s Day 2023: अपनी बुजुर्ग मां को इस मदर्स डे पर दें ये अनोखा गिफ्ट, आपका प्यार देख हो जाएंगी इमोशनल

साहस छह गुना
चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं शुरू से ही साहसी होती हैं. वहीं महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में छह गुना बहादुर होती हैं.
इसलिए नारी को शक्ति की प्रतिमूर्ति के रूप में भी देखा जाता है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक कामेच्छा आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में भी काम की इच्छा पुरुषों के मुकाबले 8 गुना ज्यादा होती है, लेकिन उनमें शर्म और सहनशीलता भी बहुत होती है.

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।