अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने रच दिया बड़ा इतिहास, मात्र 24 वर्ष की उम्र में कर दिखाया ये कमाल

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड ब्रावो के नाम की है। ब्रावो ने 556 मैचों में 614 शिकार किए हैं,
  
Rasid khan

Aapni News, Sports

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने साउथ अफ्रीका में जारी टी20 लीग में रच दिया इतिहास। प्रिटोरिया कैपिटल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में 3 विकेट लेकर उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर दिखाएं हैं।

Also Read: आर्थिक तंगी के चलते इन 5 क्रिकेटरों ने चुना दूसरा व्यवसाय, किसी ने की सफाई तो कोई बन गया ड्राइवर

वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के राशिद खान सबसे गेंदबाज बन गए हैं। उनके अलावा वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 500 से अधिक विकेट ले चुके हैं, मगर राशिद खान ने तो यह कारनामा मात्र 24 वर्ष की उम्र में कर दिखाया। अगर वह ऐसे ही खेलते रहे तो अगले कई सालों में कई और रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे।

Also Read: वो मौके जब लाइव क्रिकेट मैच का मैदान बन गया था जंग का मैदान

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड ब्रावो के नाम की है। ब्रावो ने 556 मैचों में 614 शिकार किए हैं, वहीं राशिद खान ने अपने 371वें मैच में 500 विकेट का कीर्तिमान को छुआ। उनके अलावा इस सूची में सुनील नरेन (474), इमरान ताहिर (466) और शाकिब अल हसन (436) मौजूद हैं। राशिद इसी के साथ 500 टी20 विकेट अपने नाम करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर बने।

Also Read: ICC WTC 2023: इस तारिख से खेला जा सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच, जानें तारिख भी

राशिद खान के टी20 वर्ड सिरिज करियर पर एक नजर डालें तो 368 पारियों में उन्होंने यह 500 विकेट 18.10 की औसत और 6.30 की इकॉन्मी के साथ चटकाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 17 का रहा। राशिद ने अपने टी20 करियर में 9 बार चार या उससे अधिक विकेट लिए हैं, वहीं 4 बार उन्होंने 5 विकेट हॉल में लिए हैं।

Also Read: इंडिया टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जितवाने वाले कोच गैरी कर्स्टन अब इस देश की टीम को देंगे कोचिंग

हालांकि उनके इस रिकॉर्ड प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम को हार का सामना भी करना पड़ा। साउथ अफ्रीका टी20 लीग में राशिद एमआई केपटाउन की कप्तानी भी कर रहे हैं। प्रिटोरिया कैपिटल्स ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए एमआई के सामने 183 रनों का टारगेट रखा था। इस स्कोर का पीछा करते हुए एमआई की पूरी टीम 130 रनों पर ही सिमट गई।

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।