श्रृंखला में न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया बनी वनडे में नंबर वन, बैच में लगे 2 शतक

  
indian cricket team

Aapni News, Sports

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है।

इस रिजल्ट का मतलब यह है कि भारतीय टीम अब वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर-1 टीम भी बन गई है। टी-20 में हम पहले से नंबर-1 हैं। टेस्ट में हमारी रैंकिंग नंबर-2 है।

भारत ने तीसरी बार न्यूजीलैंड को वनडे में क्लीन स्वीप किया है। उसने 1988 और 2010 में भी ऐसा किया था। भारत ने लगातार 7वां वनडे मैच भी जीता है।

इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 385/9 का स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए, जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। इन दोनों के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। विराट कोहली ने बीच में 36 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए।

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी ओर से ड्वेन कॉन्वे (138 रन) ने शतकीय पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। कॉन्वे के अलावा हेनरी निकल्स ने 42 और माइकल ब्रेसवेल ने 26 रन बनाए।

भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए। जबकि युजवेंद्र चहल को 2 सफलता मिली। हार्दिक पंड्या और उमरान मलिक के हिस्से एक-एक विकेट आया।

जीत के हीरो
1 शुभमन गिल

ओपनिंग करते हुए शतकीय पारी खेली। यह गिल का पिछली चार पारियों में तीसरा वनडे शतक है।

2. रोहित शर्मा
पारी की शुरुआत करने उतरे कप्तान रोहित शर्मा ने भी शतक जमाया। यह रोहित का 30वां वनडे शतक है।

3. शार्दुल ठाकुर
तेज गेंदबाजी को लीड कर रहे शार्दुल ठाकुर ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने डेरिल मिचेल (24 रन) को टिकने नहीं दिया। उसके बाद एक ही ओवर में टॉम लैथम (शून्य) और ग्लेन फिलिप्स (5 रन) को आउट कर कीवी टीम के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी।

4. कुलदीप यादव
यादव ने हेनरी निकल्स को आउट कर कॉन्वे-निकल्स की साझेदारी (106 रन) तोड़ी। उसके बाद ब्रेसवेल को पैर जमाने से रोका। इतना ही नहीं, फर्ग्युसन को जल्दी आउट कर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया।

ऐसे गिरे न्यूजीलैंड के विकेट
पहला: पंड्या ने फिन एलेन को पहले ओवर की दूसरी ही बॉल पर बोल्ड कर दिया।
दूसरा : 15वें ओवर में कुलदीप की गेंद पर निकल्स LBW हो गए।
तीसरा : 26वें ओवर की पहली बॉल पर शार्दुल ने मिचेल को ईशान के हाथों कैच कराया।
चौथा : 26वें ओवर की दूसरी बॉल पर शार्दुल ने टॉम लैथम को पंड्या के हाथों कैच कराया।
पांचवां : 28वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दुल ने ग्लेन फिलिप्स को मिडविकेट में कोहली के हाथों कैच कराया।
छठा : 32वें ओवर की चौथी बॉल पर उमरान मलिक ने कॉन्वे को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।
सातवां : ईशान किशन ने कुलदीप यादव की बॉल पर ब्रेसवेल को स्टंपिंग कर दिया।
आठवां : 39वें ओवर की 5वीं बॉल पर कुलदीप ने फर्ग्युसन को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया।
नौवां : 40वें ओवर की चौथी बॉल पर चहल ने जैकब डफी को LBW कर दिया।
दसवां : चहल ने सेंटनर को कोहली के हाथों कैच कराया।

indian cricket team number

यहां से भारतीय पारी...

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने बनाया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर
इंदौर के होलकर मैदान पर भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 385/9 का स्कोर बनाया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रन बनाए जबकि रोहित ने 85 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी अच्छी बैटिंग की। उन्होंने 38 गेंदों पर 54 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने 3-3 विकेट लिए।

26 ओवर में भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 212 रन था। तभी रोहित आउट हुए। इसके कुछ देर बाद शुभमन गिल भी पवेलियन लौट गए। विराट कोहली (36), ईशान किशन (17) और सूर्यकुमार यादव (14) ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। हार्दिक और शार्दूल ठाकुर ने सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़कर भारत को फिर ट्रैक पर वापस लौटाया।

यह वनडे क्रिकेट में भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। टीम इंडिया ने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 8 मार्च 2009 को क्राइस्टचर्च में बनाया था। तब भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 392 रन बनाए थे।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट
पहला: रोहित शर्मा को ब्रेसवेल ने बोल्ड कर दिया।
दूसरा : गिल को ब्लेयर टेकनर ने कॉन्वे के हाथों कैच कराया।
तीसरा : ईशान किशन रनआउट हो गए।
चौथा : जैकब डफी की बॉल पर विराट कोहली वाइड मिडऑफ में खड़े फिन एलेन को कैच दे बैठे।
पांचवां : सूर्या जैकब की बॉल पर लॉन्ग ऑन पर कॉन्वे के हाथों कैच हुए।
छठा : टेकनर ने सुंदर को डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया।
सातवां : शार्दुल ठाकुर टेकनर की बॉल को विकेट के पीछे खेलना चाहते थे, लेकिन टॉम लैथम के हाथों कैच हुए।
आठवां : पंड्या डफी की बॉल पर कॉन्वे को कैच दे बैठे।
नौवां : आखिरी बॉल पर कुलदीप यादव रन आउट हुए।

indian cricket team

रोहित-गिल ने दिलाई मजबूत शुरुआत
कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों 157 गेंदों पर 212 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। रोहित ने अपने वनडे करियर का 30वां शतक बनाया। तो गिल ने छठी सेंचुरी पूरी की।

कप्तान रोहित के बल्ले से तीन साल बाद वनडे शतक आया है। तो गिल ने पिछले चार मैचों में तीसरी सेंचुरी जमाई है। 2019 के बाद से भारत के दोनों ओपनर्स ने शतक जमाए हैं। इससे पहले रोहित और राहुल ने ऐसा किया था।

बतौर फुलटाइम ओपनर रोहित के 10 साल पूरे
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में बतौर फुलटाइम ओपनर 10 साल पूरे कर लिए हैं। वे पारी की शुरुआत करते हुए 55.93 के एवरेज और 92.71 के स्ट्राइक रेट से 7663 रन बना चुके हैं।

शमी-सिराज को आराम, मलिक-चहल को मौका
रोहित शर्मा ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह उमरान मलिक और चहल को मौका दिया गया है। वहीं, कीवी कप्तान टॉम लॉथम ने शिप्ले की जगह डफी को प्लेइंग में शामिल किया है।

दोनों की प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकल्स, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, जैकब डफी, मिचेल सेंटनर और ब्लेयर टेकनर।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।