प्रदेश की जनता को 'होलिस्टिक हेल्थ केयर' सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जायेगी - डॉ. बलबीर सिंह

प्रदेश की जनता को 'होलिस्टिक हेल्थ केयर' सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जायेगी - डॉ. बलबीर सिंह

  
Religion

Aapni News, Religion

प्रदेश की जनता को 'होलिस्टिक हेल्थ केयर' सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जायेगी - डॉ. बलबीर सिंह

  पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा विभाग के कैबिनेट मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा है कि प्रदेश की जनता को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 'होलिस्टिक हेल्थ केयर' प्रोजेक्ट शीघ्र शुरू किया जाएगा. वे आज विशेष रूप से जिला विधायकों, प्रशासनिक अधिकारियों और आम लोगों से स्वास्थ्य क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए चर्चा करने मोगा पहुंचे।

 बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि 'होलिस्टिक हेल्थ केयर' परियोजना के पहले चरण में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक ऐसा केंद्र खोला जाएगा, जहां लोगों को उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी सामान्य बीमारियों से बचाव, अच्छे स्वास्थ्य जीवन को बढ़ावा देने और स्वस्थ रहने की शिक्षा दी जाएगी। पुनर्वास स्क्रीनिंग। जाना होगा उन्होंने कहा कि आधी बीमारियों की जड़ दो बीमारियां होती हैं। अगर इन पर काबू पा लिया जाए तो बड़ी से बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है।

 उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को उनके घरों के नजदीक उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तैयार है। 26 जनवरी तक प्रदेश में आम आदमी क्लीनिक की संख्या बढ़ाकर 500 की जाएगी। इससे लोगों खासकर जरूरतमंद लोगों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि 100 आम आदमी क्लीनिक से अब तक 10 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ करने के लिए 271 विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती की गई है, जिससे विशेषज्ञ चिकित्सक सुविधाओं की श्रेणी में प्रदेश उत्तर भारत का सर्वश्रेष्ठ राज्य बन गया है।

 उन्होंने विधायकों, प्रशासनिक अधिकारियों और आम जनता से अपील की कि वे अपने वाहनों में प्राथमिक चिकित्सा किट अवश्य रखें ताकि रास्ते में सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों की मदद की जा सके.

 उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से जल्द ही 'एंजेल स्कीम' शुरू की जाएगी, जिसके तहत सड़क दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को अस्पताल ले जाने वाले व्यक्ति को दो हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया जाएगा और किसी भी मामले में फंसाया नहीं जाएगा.

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।