Placeholder canvas

Business Idea: किसान अपने खेत में मोबाइल टावर लगवाकर कमा सकते हैं हजारों रूपये महीना, जानें पूरा प्रोसेस

Aapni News
4 Min Read
Business Idea

Business Idea: अब समय तेजी से बदल रहा है। आज हर कोई मोबाइल फोन और इंटरनेट के जरिए एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। पिछले कुछ सालों में देश में इंटरनेट का दायरा तेजी से बढ़ा है। खासकर ग्रामीण इलाकों में, जहां की आबादी मोबाइल फोन और इंटरनेट से काफी प्रभावित हुई है। अब ग्रामीण इलाकों में भी आपको स्मार्ट फोन रखने वाले लोग दिख जाएंगे। देश इतनी तेजी से विकास कर रहा है कि अब दूरदराज के इलाके भी मोबाइल और इंटरनेट से अछूते नहीं हैं।

Also Read: Fertilizer and Seed License: खाद-बीज बेचने का शुरू करें व्यवसाय, लाइसेंस लेने के लिए यहां करें आवेदन

Business Idea: ग्रामीण इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट की तेजी से बढ़ती मांग के कारण मोबाइल टावरों की जरूरत भी बढ़ गई है। मोबाइल कंपनियां टावर लगाने के लिए हमेशा खाली जमीन की तलाश में रहती हैं। ऐसे में ग्रामीण इलाकों के लोग खासकर किसान अपनी खाली पड़ी जमीन या खेतों में मोबाइल टावर लगवाकर लाखों की कमाई कर सकते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप खाली जमीन या खेत में मोबाइल टावर लगा सकते हैं.

Business Idea: मोबाइल टावर कैसे लगाए?

Business Idea: अगर आप भी अपने खेत या खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी मोबाइल टावर कंपनी से संपर्क करना होगा। जिसके बाद कंपनी के प्रतिनिधि आपकी जमीन का सर्वे करेंगे और अगर आपकी जमीन टावर लगाने के लिए उपयुक्त पाई गई तो कंपनी आपसे एक एग्रीमेंट करेगी. एग्रीमेंट में टावर लगाने के लिए किराये की रकम और अन्य शर्तें लिखी होती हैं. एग्रीमेंट साइन होते ही आपकी जमीन पर टावर लगा दिया जायेगा.

See also
New Swan Multitech Share: 66 वाला शेयर पहले ही दिन हुआ डबल, निवेशकों की हुई चांदी

Also Read: Mushroom Farming: पढ़ें मशरूम की खेती की शुरुआत से लेकर बाजार तक पहुंचाने तक की पूरी जानकारी

टावर लगवाने के बाद कंपनी आपको हर महीने किराए के तौर पर एक तय रकम देगी। मोबाइल टावर लगाने के लिए आपके पास कम से कम 2000 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए. याद रखें कि जमीन किसी सरकारी या सार्वजनिक स्थान, अस्पताल या स्कूल के पास नहीं होनी चाहिए। आपकी जमीन के आसपास आबादी भी अधिक नहीं होनी चाहिए.

Tower
Tower
Business Idea: मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियाँ

Business Idea: यह जरूरी नहीं है कि सभी मोबाइल कंपनियां अपना टावर लगाएं। बल्कि कुछ कंपनियां टावर लगाने का ऑर्डर लेती हैं. जिसमें मुख्य रूप से इंडस्टवार, भारती इंफ्राटेल, एटी एटीसी इंडिया आदि भारतीय कंपनियां हैं। इसके अलावा इंडस टावर लिमिटेड, बीएसएनएल टेलीकॉम टावर इंफ्रास्ट्रक्चर, एचसीएल कनेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, अमेरिकन टावर कोऑपरेटिव, वोडाफोन इंडिया टावर, रिलायंस इंफ्राटेल जैसी कंपनियां भी टावर लगाने का काम करती हैं। टावर लगवाने के लिए आप इन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

Also Read: Madhya Pradesh Crime: होटल के बाथरूम में नहा रही महिला का वेटर ने चोरी छुपे बनाया वीडियो, फिर जो हुआ……

Tower
Tower
Business Idea: मोबाइल टावर से कितनी होगी कमाई?

Business Idea: हर कंपनी टावर लगाने के लिए अलग-अलग रकम देती है, जो वहां के इलाके और आबादी पर निर्भर करती है। अगर इलाके की जनसंख्या अच्छी है तो आपको लाखों रुपये मिल सकते हैं. अधिक आबादी वाले इलाकों में आप प्रति माह 1 से 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। वहीं, छोटी जगहों पर 60 हजार रुपये प्रति माह की कमाई की जा सकती है.

See also
Business: सिर्फ 2 लाख की मशीन से शुरू करें करोड़ों का बिजनेस

Also Read: Business idea: सिर्फ 3 महीने में कमाएं दस लाख रुपये, किसी से कोई मुकाबला नहीं

Share This Article
Leave a comment