टी मैनेजमेंट में एमबीए कर कमाए लाखों रुपए, बन जाएगा आपका भविष्य, जाने कैसे

  
Business

Aapni News, Education

दुनियाभर में करोड़ों लोग चाय के दीवाने हैं चाय की खोज का तो पता नहीं पर कहते हैं कि चीन से इसकी शुरुआत हुई। जो अलग-अलग रूपों से होती हुई यूरो पहुंची। जिसके बाद अंग्रेजी खराब चीज को भारत में ले आए। उत्पादन में भारत और श्रीलंका में की और फिर धीरे-धीरे हमारे देश में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला बन गया चाय पीने पिलाने तक की सीमित नहीं है इसके कोर्स भी होते हैं।इसके जरिये हम अपना करियर संवार सकते हैं। 

टी मैनेजमेंट में 2 साल की अवधि का पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम यानि MBA होता है। जो कि चाय की प्रोसेस के प्रबंध में संबंधित है। दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा पाया जाने वाला पर है इंडस्ट्री में भारत दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग प्लांट वर्क मार्केट रिसर्च में आगे है। आइए आज हम इस खबर में आपको बताएंगे कि इस कोर्स से इस इंडस्ट्री में कैसे जॉब या कैसे बना सकते हैं। इसके लिए एक अजीब होनी चाहिए एडमिशन का प्रोसेस क्या है। 

दरअसल कोर्ट का नाम एम बी ए एन टी मैनेजमेंट है यह पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। यानी इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। इस में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा भारत में ऐसी कई सारी यूनिवर्सिटी है जो यह कोर्स प्रोवाइड कराती हैं। 

 

इस कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए? 

 

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से चैटिंग मैथमेटिक्स बायोलॉजिकल साइंस कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि में ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही ग्रेजुएशन में कम से कम 60 दिन नंबर होने चाहिए उम्मीदवारों को अपनी पसंद के कॉलेजों में सीट लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम जैसे कैट, जीएमटी और पीएमटी में किसी एक को भी पास करना होगा। 

क्या है इसके लिए एडमिशन प्रोसेस?

देश के किसी भी टॉप यूनिवर्सिटी में एमबीए इन टीम मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देने की जरूरत होती है। एंट्रेंस एग्जाम में पास होने के बाद पर्सनल इंटरव्यू होता है और यदि उम्मीदवार उसमें अच्छा स्कोर करते हैं तो उन्हें स्कॉलरशिप भी मिल सकती है। 

इन जगहों पर करनी होगी आपको नौकरी

कोर्स के बाद आपको टी बोर्ड ऑफ इंडिया चाय अनुसंधान कंपनी चाय ब्रेकिंग ब्रोकिंग हाउस चाय संग चाय कंपनी चाय बागान में नौकरी मिलेगी सैलरी की बात करें तो शुरुआती तौर पर आपको 50000 तक सैलरी दी जा सकती है। 

यह होगी आपकी job प्रोफाइल

फैक्टरी मैनेजर 

टी रिसर्चेर

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।