Facebook Messenger में आये कई नये फीचर्स, यहां जानें विस्तार से

  
Facebook Messenger
Aapni News, New Delhi

मेटा ने अपने Facebook Messenger के लिए एक साथ कई सारे फीचर्स पेश किए हैं जिनमें एंड टू एंड एन्क्रिप्शन (E2EE) भी शामिल है। इसके अलावा भी फेसबुक मैसेंजर में कई सारे बदलाव किए गए हैं। नए अपडेट के बाद Facebook Messenger के बैकग्राउंड को कस्टमाइज किया जा सकेगा। इसके अलावा इमोजी रिएक्शन का भी सपोर्ट आया है। नए अपडेट के बाद ग्रुप प्रोफाइल फोटो में भी बदलाव देखने को मिलेगा। इमोजी रिएक्शन के लिए अब कई सारे विकल्प मिलेंगे।

Also Read: 56 तबादले झेलने वाले IAS खेमका ने इस विभाग में मांगी नियुक्ति

प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्शन भी आया है जो कि कॉल और चैटिंग के लिए है। वैसे तो Facebook लंबे समय से E2EE दे रहा है लेकिन अब कंपनी ने इसे डिफॉल्ट कर दिया है। नए अपडेट के बाद Facebook Messenger में शेयर होने वाले वेब लिंक का प्रीव्यू भी दिखेगा।

Also Read: Bank Holidays: फरवरी महीने में मात्र 18 दिन ही खुलेंगे बैंक, आरबीआई ने जारी की पूरी लिस्ट

डिफॉल्ट E2EE अगले महीने ग्लोबली जारी किया जाएगा। फीचर जारी होने के बाद यूजर्स को E2EE सपोर्ट का नोटिफिकेशन भी मिलेगा। बता दें कि Meta के स्वामित्व वाले मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप WhatsApp में पहले से ही E2EE का सपोर्ट डिफॉल्ट रूप से है।

Also Read: हत्यारे व बलात्कारी बाबा को पैरोल मिलने पर हरियाणा सरकार कटघरे में!, सीएम ने जानें क्या दिया जवाब

वहीं Instagram, Messenger यूजर्स के लिए E2EE डिफॉल्ट रूप से नहीं है। यूजर्स चाहें तो इसे बंद कर सकते हैं या ऑन रख सकते हैं। E2EE का मतलब यह है कि मैसेज को भेजने और प्राप्त करने वाले के अलावा कोई भी एक्सेस नहीं कर सकता है, यहां तक की फेसबुक भी।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।