किसानों के लिए खुशखबरी खेती पर खर्चा होगा आधा, जानें सरकार से कैसे मिल रहा बीज

किसानों के लिए खुशखबरी खेती पर खर्चा होगा आधा, जानें सरकार से कैसे मिल रहा बीज

किसानों के लिए खुशखबरी खेती पर खर्चा होगा आधा, जानें सरकार से कैसे मिल रहा बीज
X

Aapni News, Farming

Agriculture News: खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से तरह तरह के प्रयास किए जा रहे है. इसी कड़ी में अब खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए सरकार किसानों की मदद कर रही है. आपको बता दें कि कृषि विभाग की ओर से हरी खाद योजना के अंतर्गत ढेंचा की फसल को बोने के लिए सरकार किसानो की मदद कर रही है. यह वह फसल है, जिसका उपयोग खेतों के लिए हरी खाद बनाने के लिए किया जाता है. इसके पौधे जब बड़े होते है, तो इसकी कटाई की जाती है. कटाई के बाद इसे फसलों में फैलाया जाता है. यह खेतों को प्राकृतिक नाइट्रोजन प्रदान करता है.

Also Read: किसानों के लिए सबसे बेस्ट है ये 5 योजनाएं, सरकार देती है 15 लाख तक बंपर सब्सिडी

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथी 12 मई
सरकार की ओर से ढेंचा की खेती को बढ़ाने के लिए अनुदान राशि पर बीज वितरण योजना कृषि विभाग की ओर से चलाई जा रही है. इसमें ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथी 12 मई रखी गई है. इसका मतलब यह है कि इसमें आवेदन करने के लिए मात्र दो दिनों का समय ही बचा है. डीबीटी पोर्टल https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर इसके लिए आवेदन किया जा रहा है. इसके अलावा बीआरबीएन पोर्टल https://brbn.bihar.gov.in/ पर भी आवेदन किया जा सकता है. इस मदद के सहारे किसानों के लिए इसकी खेती करना काफी आसान हो जाएगा. इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करना बहुत जरूरी है.

Also Read: पॉपुलर के पेड़ों की खेती से कमाई करें चार गुणा फ़ालतू , होगी लाखों की आमदन

किसानों को 20 किलो मिलेगा बीज
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन नंबर का होना जरूरी है. बता दें कि एक किसान अधिकतम एक हेक्टेयर की खेती के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए किसानों को 20 किलो बीज सरकार की तरफ से मिलेगा. इसके लिए विभाग प्रोत्साहन राशि के लिए 80 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है.

Also Read: कृषि यंत्रों पर 80% तक की सब्सिडी, जानें दस्तावेज और कैसे करें अप्लाई

Tags:
Next Story
Share it