अलग अलग राज्यों में जानें एक एकड़ में कितना होता है बीघा

  
frht

Aapni News, Farming

जब भी खेत या जमीन की बात होती है तो जानकारी एकड़ में ही दी जाती है क्योंकि हमारे देश में एकड़ सभी राज्यों में बराबर होता है. लेकिन बीघा राज्यों के हिसाब से बदलता रहता है. ऐसे में किसानों को खेती के लिए गणना बैठाना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको किन राज्यों में एक एकड़ जमीन में कितनी जमीन होती है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए उनपर एक नजर डालें.

उत्तर प्रदेश व बिहार समेत कुछ राज्यों की जानकारी
हमारे देश के सभी राज्यों में एक एकड़ में 43560 स्क्वायर फीट होता है. सबसे पहले उत्तर प्रदेश की बात कर लेते हैं. यहां एक एकड़ में 1.61 बीघा होता है. वहीं, बिहार में भी एक एकड़ में 1.61 बीघा ही होता है. वहीँ पंजाब और हरियाणा में एक एकड़ में चार बीघा होता है. वहीं, पश्चिम बंगाल में एक एकड़ में मात्र तीन बीघा होता है. अगर राजस्थान की बात करें तो यहां एक एकड़ में 1.59 बीघा होता है. यह आंकड़ा उत्तर प्रदेश और बिहार से थोड़ा ही कम है. वहीं, मध्य प्रदेश में एक एकड़ में 3.36 बीघा होता है. इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन राज्यों में बीघा का स्तर यूपी बिहार से कहीं अधिक है. 

Also Read: इस किसान ने उगाया विश्व का सबसे महंगा आम, 1 kg की कीमत 2.7 लाख

राजस्थान में बीघा कम लेकिन स्क्वायरफीट ज्यादा होता है 
गुजरात में एक एकड़ में 2.65 बीघा होता है. हालांकि, कुछ राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर बीघा में बदलाव भी होता है. जैसे कि मध्य प्रदेश में आम तौर पर एक एकड़ में 3.36 बीघा होता है लेकिन राजस्थान से सटे इस राज्य के कुछ हिस्सों में बीघा 1.59 हो जाता है. वहां के लोग राजस्थान को देखते हुए एकड़ से बीघा को काउंट करते हैं. हालांकि, ऐसी स्थिति सभी राज्यों में लागू नहीं है. मध्य प्रदेश में एक बीघा में 17452 स्क्वायर फीट होता है. वहीं, राजस्थान में एक बीघा में 26910 स्क्वायर फीट होता है. इससे यह पता चलता है कि मध्य प्रदेश में एकड़ के हिसाब से बीघा अधिक है लेकिन बीघा में जमीन बहुत कम है. लगभग हर राज्य में ऐसा देखने को मिलता है.

दक्षिण भारत की जानकारी
वहीं, अगर दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना सहित आसपास के तमाम राज्यों में एक एकड़ में 1.61 बीघा माना जाता है. इन सभी राज्यों में आपको बीघा के हिसाब से स्क्वायरफीट में बदलाव नजर आएंगे. कहीं एक बीघा में कम तो कहीं ज्यादा जमीन देखने को मिल सकती है.

Also Read: फल-सब्जियों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे ये किसान, सालाना 30 लाख तक की कमाई

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।