जानिए कैसे लगाते हैं घर पर स्ट्रॉबेरी का पौधा

  
Farming

Aapni News, Agro

स्ट्रॉबेरी एक खट्टा मीठा और रस भरा फल है।  इसमें विटामिन सी , के , पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें शुगर की मात्रा भी कम होती है।  आज के आर्टिकल में हम आपके लिए लाएं हैं स्ट्रॉबेरी का पौधा कैसे उगाएं? आप स्ट्रॉबेरी का पौधा गमले में भी लगा सकते हैं।  चलिए फिर जानते हैं। 

स्ट्रॉबेरी का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आपको स्ट्रॉबेरी का अच्छा बीज चाहिए। अब रेत और मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाकर गमले में डालें। अब इसमें जैविक खाद भी मिलाएं। स्ट्रॉबेरी  के बीज को गहरा लगाएं।  फिर उपर से मिट्टी से ढक दें। स्ट्रॉबेरी के बीजो में कम से कम 4 इंच जितनी दुरी रखें।  अब इसमें पानी डालें।  स्ट्रॉबेरी  के बीज को पतली परत से ढकें। ये बीज 15 दिन से 40 दिन के अंदर उग जायेगा। स्ट्रॉबेरी के पौधे को कम से कम 6 से 7 घंटे की धुप मिले ऐसे रखें।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।