Home Breaking News आज होगा विधानसभा चुनाव 2022 का ऐलान, जानिए 2017 के चुनावी आंकड़े

आज होगा विधानसभा चुनाव 2022 का ऐलान, जानिए 2017 के चुनावी आंकड़े

0

Aapni News, New Delhi

आज चुनाव आयोग की तरफ से देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। चुनाव आयोग की तरफ से बाद दोपहर 3:30 बजे तारीखों का ऐलान किया जाएगा, ऐसे समाचार आ रहे हैं। यहां बता दें कि देश के पांच राज्यों में चुनाव होने हैं जिसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर राज्य शामिल है। इन 5 राज्यों में से फिलहाल चार राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है जबकि एक पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। हालांकि वर्ष 2017 के चुनाव में जीती विधानसभा सीटों की बात करें तो 3 राज्यों में कांग्रेस पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी से ज्यादा सीटें हासिल की थी। परंतु सरकार बनाने में शुरुआत में 2 राज्यों में कामयाब हो पाई थी। लेकिन बाद में गोवा की सरकार भी गिर गई थी। ऐसे में पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने महज 2 राज्यों में कांग्रेस पार्टी से ज्यादा सीटें हासिल की थी। फिर भी सत्ता आज भाजपा के पास चार राज्यों के अंदर है।

यह है चुनावी राज्यों का पिछला चुनावी गणित

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कुल सीटें 403 हैं। जिसमें वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 312 सीटें जीत कर सत्ता हासिल की थी। जबकि 2012 में सरकार बनाने वाली समाजवादी पार्टी को महज 47 सीटें ही मिल पाई थी। इसके अलावा चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती की पार्टी बहुजन समाजवादी पार्टी ने केवल 19 सीटें ही जीती थी।

दूसरा चुनावी राज्य है पंजाब जिसमें 117 विधानसभा सीटें हैं। 2017 में जो विधानसभा चुनाव हुआ था उसमें कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई थी, उन्हें 77 सीटें मिली थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री बनाया गया था। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने पहली बार यहां पर चुनाव लड़ा था और 20 सीटें हासिल की थी। जिसकी बदौलत आम आदमी पार्टी पिछले 5 साल मुख्य विपक्षी दल भी बना। इसके अलावा लगातार 10 साल तक सत्ता में रही शिरोमणि अकाली दल को भाजपा के साथ गठबंधन में 18 सीटें ही मिली थी। जिसमें से 15 शिरोमणि अकाली दल व तीन बीजेपी के कोटे से विधायक जीते थे।

तीसरा चुनावी राज्य है उत्तराखंड जिसमें कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 57 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी जबकि कांग्रेस को यहां पर महज 11 सीटें ही मिल पाई थी।

चौथा चुनावी राज्य गोवा, जिसमें विधानसभा की 40 सीटें हैं। इनमें से कांग्रेस पार्टी को 17 सीटें मिली थी और सत्ता में आई थी। लेकिन कांग्रेस अपने विधायकों को एकजुट नहीं रख पाई और उसकी बदौलत यहां पर भारतीय जनता पार्टी ने तोड़-मरोड़ की राजनीति खेलते हुए सरकार बना ली। फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की महज 13 सीटों की बदौलत ही गोवा में सरकार चल रही है।

पांचवा चुनावी राज्य है मणिपुर जहां पर विधानसभा की 60 सीटें हैं। 2017 के चुनाव में कांटे की टक्कर थी। कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 28 सीटें जीतकर बड़ी पार्टी का तमगा लिया था। महज 3 सीटें बहुमत से कम थी लेकिन कोई भी दल कांग्रेस के साथ सरकार बनाने के लिए शामिल नहीं हुआ। नतीजन 21 सीटें हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने यहां पर गठबंधन के रूप में सरकार बनाई और फिलहाल मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी की सरकार चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नरमा के भाव में तेजी, जानिए नरमा, ग्वार, बाजरा, सरसों, मोठ के भाव में तेजी मंदी की रिपोर्ट

Aapni News, New Delhi हरियाणा की अनाज मंडियों में आज के भाव ऐलनाबाद अनाज मंडी बोली भाव दिन…