Home Breaking News Big Breaking: हरियाणा में सम्मान निधि पाने वाले इन किसानों से वसूले जाएंगे 37.33 करोड़, जानिए वजह

Big Breaking: हरियाणा में सम्मान निधि पाने वाले इन किसानों से वसूले जाएंगे 37.33 करोड़, जानिए वजह

Aapni News, Chandigarh

प्रदेश के किसानों पर सरकार की एक और बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है। अबकी बार कृषि विभाग 38 हजार से अधिक किसानों को नोटिस जारी करेगा। ये वो किसान हैं, जो इनकम टैक्स दे रहे हैं और इन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि ली है। अब किसानों से 37 करोड़, 33 लाख रुपए वसूले जाएंगे।

इसके लिए कृषि विभाग ने सभी जिला उप कृषि निदेशकों को पत्र जारी कर दिया है। कई किसान ऐसे हैं जो दो से सात किस्तों की राशि ले चुके हैं। प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फिलहाल एक्टिव किसानों की संख्या करीब 17.40 लाख है। कृषि विभाग के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. जेएस बराड़ के अनुसार कृषि विभाग ने प्रदेश में 38109 किसानों को फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अयोग्य करार दिया है।

इनसे 37 करोड़, 33 लाख रुपए से अधिक की राशि वसूली जाएगी। कृषि विभाग के डीजी डॉ. हरदीप सिंह ने बताया कि प्रदेश के 38109 ऐसे किसान हैं जो इनकम टैक्स देते हैं। इन्होंने 37 करोड़ से अधिक की राशि ली है। अब यह राशि किसानों से वसूली जाएगी।

3192 किसान योग्य ही नहीं थे, फिर भी ली राशि

प्रदेश में 3192 ऐसे किसान भी हैं, जो सम्मान निधि लेने के योग्य ही नहीं थे, फिर भी इन्होंने राशि अपने खातों में डलवाई है। इन किसानों से करीब 3 करोड़, 43 लाख रुपए वसूले जाएंगे।

पैन कार्ड से भी बढ़ी मुसीबतें- किसानों के खातों की जांच में पैन कार्ड का पता चला। संभावना है कि इसलिए माना गया कि किसान इनकम टैक्स देते हैं। जबकि, इनमें कई किसान टैक्स नहीं देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लखनऊ कोर्ट ने डांसर के खिलाफ गिरफ्तारी …