Home Breaking News Big Breaking: हरियाणा सरकार ने 15 जून को बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, लिए जा सकते है अहम फैसले

Big Breaking: हरियाणा सरकार ने 15 जून को बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, लिए जा सकते है अहम फैसले

Aapni News, Chandigarh

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रही हरियाणा सरकार ने 15 जून को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में होने वाली यह बैठक बेहद महत्‍वपूर्ण होगी। इस बैठक में कोरोना काल में जनहित में की गई घोषणाओं पर मुहर लग सकती है। इसके साथ राज्‍य के विभिन्‍न मुद्दों पर विचार हो सकता है।

राज्‍य में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना काल में जनहित की करीब एक दर्जन घोषणाएं कीं और इस दौरान कई अहम फैसले लिये। इसके तहत 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का मुफ्त वैक्सीनेशन का फैसला अहम है। इस कार्य पर करीब 800 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार ने कोरोना से दिवंगत हुए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के दो लाख रुपये के बीमा प्रीमियम की सारी राशि राज्य सरकार अपने खजाने से देगी।

इसके अलावा हरियाणा सरकार ने वैक्सीनेशन की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। महंगी दरों पर कोरोना व ब्लैक फंगस की दवाइयों का इंतजाम किया गया है। बिजली के बिलों के भुगतान में सरचार्ज माफ करने का फैसला लिया गया तो साथ ही अनाथ हुए बच्चों की देखभाल, पढ़ाई तथा अन्य जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए मुख्यमंत्री बाल देखभाल योजना की शुरुआत की गई।

इसके अंतर्गत बच्चों को 1800 से 2500 रुपये मासिक तक और 12 हजार रुपये वार्षिक देने का प्रविधान है। किशोरियों को 51 हजार रुपये का शगुन एडवांस में दिया जाएगा, जो उन्हें बाद में विवाह के वक्त ब्याज के रूप में मिलेगा। इन तमाम जनहित की योजनाओं पर कैबिनेट की मुहर लगाई जा सकती है। इसके अलावा सरकार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों की कड़ी में जनहित के कई अहम फैसले ले सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल दहला देने वाला मामला: चार माह के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए वजह

Aapni News, Panipat पानीपत में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। चार माह के एक मासूम …