Home विविध शिक्षा CDLU जून माह में लेगा मिड टर्म परीक्षाएं, विश्वविद्यालय के कुलपति ने बैठक में लिया फैसला

CDLU जून माह में लेगा मिड टर्म परीक्षाएं, विश्वविद्यालय के कुलपति ने बैठक में लिया फैसला

Aapni News, Sirsa

चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा के  कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक  ने स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की समय पर परीक्षा करवाने  से सम्बंधित मांग पर  संज्ञान लेते हुए  विश्वविद्यालय के शेक्षणिक  मामलों के अधिष्ठाता प्रोफेसर सुरेश गहलावत   व परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर राजकुमार सलार  के साथ एक बैठक की और इस बैठक  में विधार्थी हित को ध्यान में रखते हुए  सर्वसमति से निर्णय लिया की  जून माह  में मिड टर्म परीक्षाएं तथा प्रयोगिक परीक्षाएं  व  स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं  जुलाई माह के पहले सप्ताह से प्रारंभ की जाएंगी।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर राजकुमार सलार ने बताया की  अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं की तिथि को आगे न बढ़ाने की मांग   विश्वविद्यालय प्रशासन को विधार्थियों से बार- बार प्राप्त हो रही थी। इस लिये  जुलाई माह के पहले सप्ताह  से स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर  की परीक्षाएं  प्रारंभ की जाएगी ।   परीक्षाओं के संचालन में राज्य तथा केंद्र सरकार की कोविड सम्बन्धी  विभिन्न गाइडलाइंस की  अनुपालन  की जाएगी। परीक्षाओं की समय सारणी जल्द विश्वविद्यालय  की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी।

प्रोफेसर सलार ने बताया की  विद्यार्थियों ने कुलपति महोदय से ईमेल के माध्यम से  अनुरोध किया  था कि पेंडेमिक की  वजह से वे  मानसिक तनाव की स्थिति का सामना कर रहे हैं और वे  नहीं चाहते कि उनके सीनियर्स की भांति उनके फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम भी सितंबर माह में आयोजित किये जाये।

उन्होंने कहा कि देश तथा विदेश के अनेक विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए बीएड  के लिए या प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्नातकोत्तर की डिग्री की आवश्यकता होती है और  यदि उनकी डिग्री समय पर मिलती है तो उन्हें संकट की इस घड़ी में कुछ राहत मिलेगी।

विद्यार्थियों ने  माना कि पेन्डेमिक  की वजह से पीएचडी एंट्रेंस तथा राष्ट्रीय स्तर की अनेक परीक्षाएं स्थगित हो रही है लेकिन यदि विश्वविद्यालय परीक्षाओं की  समय सारणी को समय पर जारी करता है तो विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहेंगे और परीक्षाओं में अच्छा स्कोर भी हासिल कर पाएंगे।  इसलिए मिड टर्म एग्जाम्स तथा परीक्षाओं की सूची समय सारणी जल्द से जल्द जारी की जाए ताकि कॉलेज एग्जाम पास करने के बाद अन्य परीक्षाओं की तैयारी वे  बेहतर ढंग से कर सकें।

विद्यार्थियों ने कहा की परीक्षाएं समय पर शुरू होने से  जहां  एक ओर उनका वर्ष बच सकेगा  वहीं  दूसरी ओर  उनका  मानसिक तनाव भी  कम हो सकेगा।  विद्यार्थियों ने माना की हालात  काफी क्रिटिकल है और इस संबंध में निर्णय लेना भी कठिन  है  लेकिन फिर भी   उनके  भविष्य को ध्यान में रखते हुए  उन्हें राहत प्रदान की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल दहला देने वाला मामला: चार माह के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए वजह

Aapni News, Panipat पानीपत में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। चार माह के एक मासूम …