Home Breaking News दिल्ली, पंजाब और कश्मीर को दहलाने की साजिश नाकाम, आईएसआई और खालिस्तानी आतंकियों पर शक

दिल्ली, पंजाब और कश्मीर को दहलाने की साजिश नाकाम, आईएसआई और खालिस्तानी आतंकियों पर शक

0

Aapni News, New Delhi

गणतंत्र दिवस से पहले देश की राजधानी दिल्ली, सीमावर्ती राज्य पंजाब और जम्मू-कश्मीर को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम की गई है। यहां पर अलग-अलग जगह आरडीएक्स बरामद हुआ है। दिल्ली के गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग में आइईडी मिला, जिसे निष्क्रिय कर दिया गया। इसके अलावा पंजाब में पाकिस्तान सीमा से सटे अमृतसर में भी 5 किलो आरडीएक्स मिला। आशंका जताई जा रही है कि आईएएस व खालिस्तानी आतंकियों ने चुनाव के दौरान धमाके करने के लिए यह विस्फोटक सामग्री भेजी थी। इसके अलावा श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में आम लोगों को निशाना बनाने के लिए बोरी में छुपा कर रखे प्रेशर कुकर में आईईडी बरामद हुआ है। समय रहते इसको भी निष्क्रिय कर दिया गया।

यह भी पढेंः तमिलनाडु हेलीकाॅप्टर हादसे में जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर लखविंदर के परिवार को हरियाणा सरकार देगी 50 लाख रूपए

मकर सक्रांति के दिन पुलिस को दिल्ली स्थित गाजीपुर के फूल मंडी के गेट के पास एक लावारिस बैग मिलने की सूचना मिली। तुरंत मंडी को खाली करवाया गया। हालांकि इस दौरान वहां पर काफी हड़कंप मच गया। पुलिस कर्मियों ने बैग खोला तो उसमें आईईडी होने की आशंका हुई। जिसके बाद एनएसजी की टीम मौके पर पहुंची और रोबोट के जरिए इसे उठाकर एक मशीन में डाला गया और बाद में पार्किंग के पास ले जाकर गड्ढा खोदकर नष्ट कर दिया गया। हालांकि इस दौरान काफी तेज धमाका हुआ जिससे लोग सहम गए। पुलिसकर्मियों ने बताया कि इसमें करीब 2 किलो आईडी था। फॉरेंसिक टीम ने सैंपल लिए हैं। स्पेशल सेल ने मामला दर्ज कर आतंकी साजिश सहित अन्य पहलुओं पर जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढेंः IAS Success Story: कई बार फेल हुए, लेकिन फिर भी नहीं छोड़ी उम्मीद, मेहनत से कृष्ण कुमार सिंह बने आईएएस अफसर

इसी प्रकार पंजाब के विधानसभा चुनाव में धमाके करने की साजिश के तहत पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और पाकिस्तान में बैठे अन्य आतंकियों की साजिश को भी स्पेशल टास्क फोर्स ने बेनकाब कर दिया। दरअसल स्पेशल टास्क फोर्स को सूचना मिली कि भारत-पाकिस्तान सीमा से लगभग 2 किलोमीटर पहले अटारी से बच्चीविंड रोड पर डेरा बाबा गुलाब शाह के खेत में नशे में बारूद की खेप छुपा कर रखी है। एसटीएफ की टीम तुरंत हरकत में आई और सर्च अभियान शुरू किया। जिसके बाद वहां एक लिफाफे के अंदर इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) की खेप बरामद हुई। जिसमें 2.7 किलोग्राम आरडीएक्स, 1 किलो 360 ग्राम लोहे की छोटी बॉल्स (छर्रे), लोहे के 3 कंटेनर, तीन इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, एक डिजिटल टाइमर और एक लाख की भारतीय करेंसी बरामद हुई। आईजी मोहनीश चावला ने बताया कि धमाकों के लिए डिवाइस तैयार कर रखी थी, उसे जोड़ते ही एक घंटा 2 मिनट के भीतर धमाका हो जाना था। अगर धमाका होता तो इसके छर्रे 10 सेकंड में 8 किलोमीटर दूर जाकर गिरते। एसटीएफ ने इस मामले में तीन संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढेंः ESIC Recruitment: 10 वीं पास हो या ग्रेजुएट, नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, इन पदों पर निकली भर्ती

गुरदासपुर में भी मिला था आरडीएक्स
यहां बता दें कि पंजाब के 9 शहर पुलिस ने इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन के 6 सदस्यों को 10 जनवरी को गिरफ्तार किया था। उनसे जब पूछताछ की गई तो उसके बाद गुरदासपुर से 13 जनवरी को ढाई किलो आरडीएक्स गुरदासपुर से बरामद की गई थी। पूछताछ में बता चला था कि इसको पाकिस्तान में बैठे आतंकी लखबीर सिंह रोडे ने अपने साथी की मदद से भारत पहुंचाया था।

श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में कुछ लोगों ने एक जगह प्रेशर कुकर को लावारिस पड़ा देखा। जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने पड़ताल के दौरान पाया कि प्रेशर कुकर के अंदर एक ग्रेनेड था। हालांकि यहां पर पुलिस व सीआरपीएफ के जवान गश्त के लिए अक्सर गुजरते हैं तो इसलिए उनको निशाना बनाने के लिए यह साजिश रची गई थी। इसके अलावा गांदरबल के वतलार इलाके में एक बैग में हथियारों का जखीरा मिला था जिसके अंदर एक एके-47 राइफल, दो ग्रेनेड, 3 यूबीजीएल, 7 डेटोनेटर, तीन फ्यूज मिले थे। जिन्हें भी पुलिस ने बरामद कर लिए थे।

यह भी पढेंः हरियाणा में 12वीं पास खोलें आपका हर हित स्टोर, सरकार देगी 15000 रुपये वेतन

इस हिसाब से आतंकी काफी सक्रिय हैं 26 जनवरी के मध्य नजर भारत के पुलिस और खुफिया एजेंसियां भी पूरी मुस्तैदी के साथ जुटी हुई है। किसी भी तरह की आतंकी साजिश को सफल ना होने दें ऐसा संकल्प लेकर पुलिस और खुफिया एजेंसियां काम कर रही है। और उन्हीं की बदौलत आज हम महफूज हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नरमा के भाव में तेजी, जानिए नरमा, ग्वार, बाजरा, सरसों, मोठ के भाव में तेजी मंदी की रिपोर्ट

Aapni News, New Delhi हरियाणा की अनाज मंडियों में आज के भाव ऐलनाबाद अनाज मंडी बोली भाव दिन…