Home विविध सेहत सिरसा में टूट रही कोरोना चेन, 84 से ऊपर पहुंचा रिकवरी रेट

सिरसा में टूट रही कोरोना चेन, 84 से ऊपर पहुंचा रिकवरी रेट

Aapni News, Sirsa

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि लॉकडाउन व प्रशासन के संक्रमण फैलाव को रोकने को लेकर उठाए जा रहे प्रभावी कदमों के चलते कोरोना की चेन टृट रही है और लगातार रिकवरी रेट बढ रहा है। पिछले एक सप्ताह से संक्रमण मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। जिला का रिकवरी रेट 84 से ऊपर पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि रिकवरी रेट का बढना व पोजिटीव रेट घटना संक्रमण फैलाव के दृष्टिगत जिलावासियों के लिए राहत की बात है, लेकिन महामारी पर पूर्ण अंकुश के लिए नागरिकों को लॉकडाउन के नियमों व संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, हाथों की बार-बार सफाई आदि की दृढता से पालना करनी होगी। कोरोना महामारी को हराने के लिए जिलावासी प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।

उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना महामारी को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तत्परता से योजबनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में मेडिकल प्रेक्टिशनर का अच्छा सहयोग मिल रहा है, जिससे गांव में कोविड लक्षण वालों को घर पर ही स्वास्थ्य लाभ लेने में मदद मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रभावित गांवों में होमआईसोलेशन केंद्र बनाए गए हैं, जहां बैड से लेकर सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। गांव में कोविड लक्षण वाले ऐसे मरीज जिनके घर में अलग से होमआईसोलेट होने में असुविधा होती है, वे इन केंद्रों में आकर होमआईसोलेट हों।

उन्होंने कहा कि गांवों में मेडिकल किटों का वितरण करवाया जा रहा है, जिसमें डॉक्टरों की सलाह पर कोविड इलाज की सभी आवश्यक दवाईयों को शामिल किया गया है। गांव में जिस भी व्यक्ति को बुखार, खांसी, गला खराब आदि लक्षण हों, वे इन दवाईयों से अपना उपचार घर पर ही रहकर करें। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे मास्क, सोशल डिस्टेसिंग तथा हाथों को बार-बार धोने आदि बचाव उपायों की पालना करें और बीमारी की रोकथाम में प्रशासन का सहयोग करें।

अब तक लिए गए 345753 सैंपल में 25599 मिले कोरोना संक्रमित :

जिला में 20 मई तक कोरोना टेस्टिंग के लिए 3 लाख 45 हजार 753 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 25 हजार 599 कोरोना संक्रमित मिले हैं। संक्रमितों में से 21 हजार 563 लोग ठीक हो चुके हैं। जिला में इस समय 3717 कोरोना एक्टिव केस हैं। एक्टिव केसों में 2882 संक्रमित मरीज होमआईसोलेट होकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं, जबकि 363 मरीजों का सरकारी व निजी अस्पताल में कोविड इलाज चल र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हादसा: फुटपाथ में लगे खंभे में उतरा करंट, चपेट में आने से  इंजीनियर की मौत

Aapni News, Rewari रेवाड़ी जिले के धारूहेड़ा के पॉश एरिया सेक्टर 4 व 6 को दिल्ली-जयुपर हाई…