100 से ज्यादा दिनों तक अस्त रहेगा यह ग्रह, इस राशि के लोगों के जीवन में 'अशुभ'

  
Vastu

Astrology

वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रहों की स्थिति का विशेष प्रभाव होता है। जब कोई ग्रह नीच का होता है तो उसका प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर पड़ता है। लेकिन इनमें से कुछ ऐसे होते हैं जिनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। साल 2023 में कई ग्रह अस्त होने जा रहे हैं, उन्हीं में से एक है मंगल ग्रह।
 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल और शुक्र 13 जनवरी को वृष राशि में गोचर कर चुके हैं और 13 मार्च को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे। कृपया ध्यान दें कि मंगल लगभग 45 दिनों तक एक राशि में रहता है। आज हम जानेंगे कि इस साल मंगल किस महीने में अस्त होगा और किस राशि के लोग इससे प्रभावित होंगे।

मंगल तिथि और समय निर्धारित करता है

मंगल अस्त प्रारंभ समय: 14 सितंबर 2023, गुरुवार को सुबह 07 बजकर 25 मिनट पर।

मंगल अष्ट समाप्ति समय: 21 जनवरी 2024, रविवार को प्रातः 06:08 बजे।

मंगल के अस्त होने की कुल अवधि: 129 दिन

इस राशि के लोगों को सावधान रहना होगा

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। ऐसे में मंगल का अस्त होना मेष राशि वालों के लिए चुनौतियां खड़ी कर सकता है। इस दौरान दूसरों के सामने अपनी बात रखना मुश्किल होगा। आत्मविश्वास कमजोर रहेगा। कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले घर के बुजुर्गों से सलाह जरूर लें।

उपाय:- मंगल के सूर्यास्त के समय हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में शुभ फल प्राप्त होते हैं।

धनुराशि

बता दें कि मंगल धनु राशि में अस्त होगा। ऐसे में इस राशि के लोगों को भी इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी। इस दौरान इस राशि के जातकों का आत्मविश्वास कमजोर पड़ सकता है। जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

उपाय:- इस दौरान मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए मंगल के सूर्यास्त के बाद हनुमान जी की नियमित पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी रहेगा।

वृश्चिक

मेष राशि के साथ-साथ मंगल वृश्चिक राशि का भी स्वामी ग्रह है। ऐसे में मंगल के अस्त होने से आपको भी जीवन में 129 दिनों तक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान बेवजह के वाद-विवाद से बचें। वहीं, कार्यक्षेत्र में भी वृश्चिक राशि वालों को संभलकर रहना होगा।

उपाय:- मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। जीवन में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे।

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।