Vastu Tips: शाम के समय ये 5 काम करने वाले लोग हो सकते हैं कंगाल, आप भूलकर भी न करें ये गलतियां

शाम के वक्त कुछ अपने खास काम करने से भी इंसान को वास्तु दोष घेरते भी हैं.
  
Sham ke samaye

Aapni News, Dharam

अपने घर-परिवार के समग्र विकास के लिए वास्तु के सिद्धांतों का पालन-पोषण करना बहुत जरूरी बताया गया है. घर के निर्माण या रखरखाव में वास्तु के नियमों की अनदेखी इंसान को बदहाली के रास्ते पर धकेल भी सकती है. ऐसा कहते हैं कि शाम के वक्त कुछ अपने खास काम करने से भी इंसान को वास्तु दोष घेरते भी हैं. शाम के वक्त ये गलतियां करने से घर की आर्थिक संपन्नता पर बहुत बुरा असर भी पड़ता है. आइए आपको यह बताते हैं कि वास्तु शास्त्र में सूर्यास्त के बाद कौन से काम न करने की सलाह भी दी गई है.

Also Read: घर की समृद्धि बढ़ाने के लिए स्नान कब और कैसे करें

उधार पैसा न दें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, हमें कभी भी शाम के समय उधार रुपये-पैसे का लेन-देन नहीं करना चाहिए. क्योकि सूर्यास्त के बाद न तो किसी को उधार रुपया दें और न ही किसी से कर्ज लें. ऐसा यह कहते हैं कि सूर्यास्त के बाद किसी को उधार पैसे देने से वो कभी वापस नहीं देते हैं. इस घड़ी में लिए हुए कर्ज का भार भी कभी नहीं उतरता है.

Also Read: धर्म शाम की पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान, चमक उठेगी किस्मत

तुलसी के पत्ते न तोड़ें
ऐसा ये कहा जाता है कि तुलसी के अंदर मां लक्ष्मी का वास भी होता है, इसलिए शाम के वक्त भूलकर भी तुलसी के पत्ते को नहीं तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु रुष्ट होते हैं. शाम के वक्त तुलसी के पत्ते तोड़ने से रोग और आर्थिक तंगी जैसी समस्याएं भी इंसान को घेरती रहती हैं. शाम के वक्त तुलसी को छूने की बजाए उसके सामने घी का दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करें.

Also Read: Interview में जब पूछा- आपके आगे गोल-गोल क्या लटक रहा है? मिला ऐसा जवाब चकरा जाएगा सिर

झाड़ू न लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूर्यास्त के बाद घर में भूलकर भी झाड़ू को नहीं लगानी चाहिए. क्योकि शाम के समय घर में झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी नाराज भी हो जाती हैं, जिसका असर इंसान की आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है. अगर किसी कारणवश आपको घर में झाड़ू लगानी पड़े तो इससे समेटा हुआ कचरा घर से बाहर न फेंकें. इसे एकतरफ इकट्ठा करके रख दें और अगले दिन सूर्योदय के बाद ही घर से बाहर निकालें.

Also Read: IAS Interview : शादी से पहले अपना दूध किसी को पिला सकती हो? जानिये ऐसे ही अटपटे सवालों के जवाब

अपने मुख्य द्वार न रखें बंद
शाम के समय घर का अपने मुख्य द्वार थोड़ी देर के लिए खुला भी रखें. ऐसा ये कहते हैं कि सूर्यास्त के बाद घर के मुख्य द्वार को बंद भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा कहते हैं कि यही वक्त होता है, जब माता लक्ष्मी हमारे घर में प्रवेश भी करती हैं. इसलिए शाम के समय अगर घर का मुख्य द्वार बंद रहेगा तो मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं कर पाएंगी.

Also Read: 10 वीं व 12 वीं पास के लिए BSF में निकली भर्ती, फटाफट करें आवेदन

लड़ाई-झगड़ा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, सूर्य डूबने के बाद घर में कभी भी लड़ाई झगड़ा भी नहीं करना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी रुष्ट भी हो जाती हैं और घर को कंगाली, गरीबी घेरने भी लगती है. अगर शाम के वक्त आपके द्वार पर कोई गरीब आदमी भी आ जायें तो उसे कभी खाली हाथ न लौटने देना चाहिए. ऐसे लोगों को अपने सामर्थ्य के अनुसार कुछ न कुछ अवश्य दें.

 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।