Home खेत-किसान रिमाॅडलिंग के बाद भी पानी छोड़ते ही टूट रही गिगोरानी माइनर

रिमाॅडलिंग के बाद भी पानी छोड़ते ही टूट रही गिगोरानी माइनर

Aapni News, Sirsa

सिरसा जिला के चौपटा क्षेत्र से गुजरने वाली गीगोरानी माइनर में एक बार फिर दरार आ गई है। इस नहर में आज ही पानी छोड़ा गया था और आज पहले ही दिन गांव शक्करमंदौरी व शाहपुरिया के बीच में दरार आ गई। यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि पिछले महीने भी इस माइनर में उस वक्त दरार आ गई थी जब नहर में 15 दिन की बंदी के बाद पानी छोड़ा गया था।


पिछली बार 19 जुलाई को जब नहर में पानी आया था तब पानी आते ही माइनर टूट गई। बार-बार रीमॉडलिंग की गई माइनर टूटने से अंदेशा जताया जाता है कि रीमॉडलिंग के समय सही मैटिेरियल का प्रयोग नहीं किया गया। खास बात यह कि माइनर के रीमॉडलिंग करीब 12 महीने पहले ही हुई थी। मात्र एक साल में माइनर टूटने से जहां किसानों की फसल बर्बाद हुई है वही गिगोरानी जसानियां आदि गांव में फसल सिंचाई के अभाव में सूखी रह गई है।

ग्रामीणों द्वारा नहरी विभाग को सूचना दी गई। इसी दौरान किसानों ने माइनर की दरार पाटने का काम शुरू कर दिया और 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद नहर को बांधा गया। शनिवार को गिगोरानी माइनर में पानी छोड़ा गया तो अचानक शाहपुरिया व शक्कर मंदोरी गांव के खेतों के बीच में टूट गई। जिससे दोनों गांवो के आसपास के किसानों की जमीन में पानी भर गया।

किसान रोहताश , राजपाल, सुरेंद्र सिंह, ओमप्रकाश, बुधराम, सुखराम, कुंवर पाल, लीलू राम, नौरंग शर्मा ने बताया कि माइनर को करीब 12 महीने पहले ही रीमॉडलिंग करके नया बनाया गया था‌ और मात्र एक साल में ही माइनर टूट गई। किसानों ने बताया कि पिछले महीने इसी तरह माइनर में पानी 19 जुलाई को आया था और उसी दिन टूट गई थी जब भी माइनर में पानी आता है तो टूट जाती है।

इनका कहना है कि माइनर को नया बनाया है जिसमें लगता है कि सही मैटिरयल नहीं लगाया गया। उन्होंने बताया कि माइनर टूटने से उनकी फसल तो बर्बाद हो ही गई आगे गांवों में पानी नहीं गया, जिससे अगले गांवों में जिन किसानों की पानी की बारी थी उनकी फसल सूखी रह गई। किसानों ने नमाइनर टूटने की सूचना सिंचाई विभाग के बेलदार को दी।

2 Comments

  1. Ryan

    August 30, 2020 at 11:38 am

    very elgegant, as described

    Reply

  2. Cathern

    August 31, 2020 at 1:53 pm

    Works fine

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हादसा: फुटपाथ में लगे खंभे में उतरा करंट, चपेट में आने से  इंजीनियर की मौत

Aapni News, Rewari रेवाड़ी जिले के धारूहेड़ा के पॉश एरिया सेक्टर 4 व 6 को दिल्ली-जयुपर हाई…