Home विविध शिक्षा आज जारी होगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

आज जारी होगा हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

Aapni News, Bhiwani

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचएसईबी) द्वारा 11 जून को करीब 2 बजे कक्षा दसवीं का परिणाम जारी किया जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से हरियाणा सरकार ने दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का और सीबीएसई की ही तर्ज पर कक्षा दसवीं का परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया था। यानी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर हरियाणा बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं का परिणाम जारी किया जाएगा। इस वर्ष करीब 3,18,373 विद्यार्थी बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट होने जा रहे हैं।

इस तरह तैयार होगा परिणाम

तकरीबन 3 लाख विद्यार्थियों का परिणाम इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। कुल 100 अंकों में इंटरनल असेसमेंट के 20, प्रैक्टिकल के 20 और थ्योरी के 60 अंक होंगे। यदि विद्यालय द्वारा किसी छात्र को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में पूरे अंक दिए जाते हैं, तो उसे थ्योरी में भी पूरे अंक दिए जाएंगे। यानी थ्योरी के अंकों का आधार इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के अंक होंगे।

इस वर्ष नहीं होगी टॉपर्स की घोषणा

सत्र 2020-21 के परिणाम की खास बात यह है कि इस वर्ष बोर्ड द्वारा टॉपर की घोषणा नहीं की जाएगी। इसके साथ ही बोर्ड कक्षा 10वीं के सभी विद्यार्थियों यानी 3,18,373 छात्रों को बिना परीक्षा पास करने जा रही है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक बोर्ड ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का परिणाम आज जारी नहीं करेगी। इसके साथ ही प्रैक्टिकल या इंटरनल असेस्मेंट के दौरान अनुपस्थित करने वाले विद्यार्थियों का भी परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा।

ऐसे देखें नतीजे HBSE 10th Result

  • नतीजे देखने के लिए हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।
  • होमपेज पर दिखाई दे रहे हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  • परिणाम लिंक में परीक्षार्थी अपना रोल नंबर दर्ज करें और परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा।
  • भविष्य में उपयोग के लिए कक्षा 10वीं के परिणाम को डाउनलोड कर लें या प्रिंट आउट रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल दहला देने वाला मामला: चार माह के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए वजह

Aapni News, Panipat पानीपत में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। चार माह के एक मासूम …