Home विविध शिक्षा हरियाणा बोर्ड की 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं हुई रद्द, प्रमोट करने का तरीका जल्‍द होगा तय

हरियाणा बोर्ड की 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं हुई रद्द, प्रमोट करने का तरीका जल्‍द होगा तय

Aapni News, Chandigarh

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भी इस बार बारहवीं की परीक्षा नहीं लेगा। हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से पैदा हालात के मद्देनजर राज्‍य में बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद करने का फैसला किया है। विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के तरीके के बारे में हरियाणा सरकार जल्‍द फैसला करेगी। इसके साथ ही परीक्षा देने के इच्‍छुक विद्यार्थियों को इसका विकल्‍प दिया जाएगा और उनकी परीक्षाएं हालात ठीक होने पर लिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए सरकार ने किया निर्णय

राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर  कहा कि हरियाणा में भी सीबीएसई की तर्ज पर बारहवीं की परीक्षाएं रद करने का निर्णय लिया गया है। विद्यार्थियों को कोराेना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए राज्‍य सरकार ने यह निर्णय लिया है। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए या फिर किसी दूसरी पद्धति के आधार पर, इसका निर्णय जल्द ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने की घोषणा, संक्रमण कम होने पर परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों के लिए विकल्प रहेगा कि कोराेना वायरस का संक्रमण कम होने पर अगर कोई वे बोर्ड परीक्षा देना चाहते हैं तो उसकी अनुमति होगी। ऐसे विद्यार्थियों के लिए बाद में बोर्ड की ओर से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

पिछले दिनों शिक्षा मंत्रियों की बैठक में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं लेने की वकालत करने वाले गुर्जर ने कहा कि विद्यार्थियों को कोरोना से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह निर्णय सोच-समझकर लिया है। उनके निर्देशों का पूरी तरह पालन करेंगे। गुर्जर ने कहा कि विद्यार्थियों की सुरक्षा सबसे महत्‍वपूर्ण है और इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल दहला देने वाला मामला: चार माह के मासूम को पिलाया तेजाब, जानिए वजह

Aapni News, Panipat पानीपत में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। चार माह के एक मासूम …