Home चंडीगढ़ पंजाब सरकार के हेलीकाप्टर का इस्तेमाल कर रहे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, जानिए वजह

पंजाब सरकार के हेलीकाप्टर का इस्तेमाल कर रहे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, जानिए वजह

0

Aapni News, Chandigarh

हरियाणा व पंजाब में एसवाईएल तथा अलग राजधानी समेत भले ही कई मुद्दों को लेकर वर्षों से विवाद चल रहा है, लेकिन इनसे परे संकट की इस घड़ी में दोनों राज्य अपने- अपने प्रदेश की जनता के हितों की चिंता कर रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पिछले करीब एक माह से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के हेलीकाप्टर पर सवारी कर पूरा प्रदेश नाप रहे हैं।

एक माह से तकनीकी तौर पर दुरुस्त नहीं हरियाणा सरकार का हेलीकाप्टर

हरियाणा सरकार के पास अपना एक हेलीकाप्टर है। इसका इस्तेमाल मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल द्वारा प्रदेश व प्रदेश के बाहर दौरे के लिए किया जाता है। हरियाणा के वर्तमान राज्यपाल सत्यदेव नारायाण आर्य ने अभी तक के अपने कार्यकाल के दौरान सरकारी हेलीकाप्टर का बहुत कम इस्तेमाल किया है। यह हेलीकाप्टर ज्यादातर मुख्यमंत्री कार्यालय के अधीन हो रहे जनहित के कार्य मे ही आ रहा है।

एमओयू के तहत हरियाणा ने पड़ोसी राज्य से कुछ समय के लिये उधार लिया हेलीकाप्टर

सूत्रों की मानें तो हरियाणा सरकार के हेलीकाप्टर में पिछले काफी समय से खराबी है। इसको ठीक कराने में न केवल काफी समय लग सकता है बल्कि कोविड काल के चलते इसको मरम्मत के लिए कहीं ले जाना या इंजीनियर को बुलाना भी मुश्किल हो रहा है। इसका खर्चा भी काफी बताया जा रहा है। तकनीकी खराबी के चलते हेलीकाप्टर अभी ठीक नहीं हो पा रहा है। नतीजतन अंतरराज्जीय समझौते के तहत हरियाणा सरकार ने पिछले एक माह से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का हेलीकाप्टर इस्तेमाल कर रखा हैं।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने पिछले दिनों हरियाणा में कोरोना नियंत्रण प्रबंधों का जायजा लेने के लिए दौरा करते समय पंजाब के हेलीकाप्टर का इस्तेमाल किया था। रविवार को भी मुख्यमंत्री जब कुरूक्षेत्र व सोनीपत के दौरे पर गए तो पंजाब के हेलीकाप्टर में ही सवार हुए। राजनीतिक गलियारों में हरियाणा और पंजाब के समन्वय को बड़े ही सकारात्मक ढंग से देखा और महसूस किया जा रहा है । कई बार ऐसे मौके आए जब हरियाणा सरकार ने खोलकर पंजाब की मदद की।

सिविल एविएशन विभाग डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास है। बताया जाता है कि समय मिलते ही हरियाणा सरकार जल्द ही अपना हेलीकॉप्टर भी ठीक कराने वाली है ताकि विपरीत परिस्थितियों में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मनोवैज्ञानिक देंगे सलाह, नंबर जारी

Aapni News, Chandigarh हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मानसि…