Home खेत-किसान मौसम विभाग का अलर्टः हरियाणा व देश के इन हिस्सों में भारी बारिश व ओलावृष्टि

मौसम विभाग का अलर्टः हरियाणा व देश के इन हिस्सों में भारी बारिश व ओलावृष्टि

0

मौसम अपडेट (Weather Update)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा भारी ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। वहीं कुछ हिस्सो में बारिश के साथ-साथ बिजली बिरने का अलर्ट भी जारी किया है।जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

अफ़ग़ानिस्तान और आसपास के पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण स्थित है। इसके प्रभाव में, 07 जनवरी को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः सरसों में रहेगी तेजी या मंदी? आने वाले 15 दिन सरसों के लिए महत्वपूर्ण, देखें ये रिपोर्ट

इन इलाकों में बारिश की संभावना:

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट हल्की वर्षा/बर्फबारी की बहुत संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश और गुजरात में आज हल्की से छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। कल, 07 जनवरी से इसके 09 तारीख तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक/मध्यम वर्षा/बर्फबारी के साथ बढ़ने की संभावना है और उसके बाद काफी कमी आएगी।

07 तारीख को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में छिटपुट भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है और 08 तारीख को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में 08 और 09 को और उत्तराखंड में 08 जनवरी को भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है।

07-09 के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद काफी कमी आई है। 07 और 08 को पंजाब में और 08 जनवरी को हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है।

08 जनवरी को दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 07-08 के दौरान उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में, 06-08 के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में और 08-10 जनवरी के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने/ओलावृष्टि के साथ छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। तमिलनाडु और उससे सटे आंध्र प्रदेश में 10 जनवरी से बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। 10 जनवरी को तमिलनाडु में छिटपुट भारी वर्षा की संभावना।

यह भी पढ़ेंः किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाने में अगर बैंक करे आनाकानी, यहां करें शिकायत

शीत लहर और घना कोहरा

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस अधिक है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब है। अगले 2 दिनों के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिम असम और मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में रात/सुबह के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः जानिए आज के ताजा मंडी भाव, दिनांक 05 जनवरी 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

नरमा के भाव में तेजी, जानिए नरमा, ग्वार, बाजरा, सरसों, मोठ के भाव में तेजी मंदी की रिपोर्ट

Aapni News, New Delhi हरियाणा की अनाज मंडियों में आज के भाव ऐलनाबाद अनाज मंडी बोली भाव दिन…