मिस्र के राष्ट्रपति के साथ PM मोदीने बैठक, बाद में कहा - आतंकवाद मानवता के लिए एक बड़ा खतरा

  
Politics

Politics

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने अब्देल फत्ताह अल-सिसी के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए खतरा है। दोनों देश मिलकर पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ अलर्ट करेंगे। इसके साथ ही रक्षा उद्योग को मजबूत करने और खुफिया जानकारी साझा करने का भी फैसला किया गया है। कट्टरपंथ के लिए साइबरस्पेस का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे निपटने के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे। यूक्रेन संकट से प्रभावित खाद्य आपूर्ति को सामान्य करने पर भी चर्चा हुई। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और मिस्र पुराने सहयोगी हैं। 

इससे पहले मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मिस्र के राष्ट्रपति को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और पूरे राजनीतिक सम्मान के साथ उनका स्वागत किया गया। बता दें कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। परेड में मिस्र की सेना की एक टुकड़ी भी शामिल होगी। पीएम मोदी से मुलाकात से पहले मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी ने भी राजघाट का दौरा किया और वहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बाद भारत और मिस्र के बीच व्यापार में तेजी आई है। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान भारत और मिस्र के बीच व्यापार 7.26 बिलियन डॉलर रहा और पिछले वर्षों की तुलना में इसमें जबरदस्त उछाल देखा गया है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को वित्त वर्ष 2026-27 तक 12 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। मिस्र भी स्वेज नहर का विस्तार कर रहा है और भारत भी निवेश के अवसर तलाश रहा है। आज मिस्र के राष्ट्रपति भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। 

Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।