बिहार: राज्य में दक्षिण और मध्य विस्तारो में अगले दो दिनों तक शीत लहर की चेतावनी

  
Bihar
बिहार: भले ही पटना और राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार को दिन में धूप के कारण मौसम सुहावना था, लेकिन पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने शीत लहर की स्थिति के लिए येलो एलर्ट जारी रखी है, जिसके मंगलवार और बुधवार को राज्य में दक्षिणी और मध्य भागों में रहने की संभावना है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी अपने शाम के बुलेटिन में कहा कि मंगलवार से गुरुवार तक बिहार में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति के लिए चेतावनी प्रभावी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मानदंडों के अनुसार, कम से कम लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस के प्रस्थान के साथ न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होने पर शीत लहर की स्थिति घोषित की जाती है।

इससे पहले, पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने 14 जनवरी को एक एडवाइजरी जारी की थी कि 20 जनवरी तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर या शीत दिवस की स्थिति रहने की संभावना है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी उत्तम कुमार ने सोमवार को कहा कि पूर्वानुमान के अनुसार पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार से छह डिग्री की गिरावट आई है।

नतीजतन रविवार को मुजफ्फरपुर, छपरा, सुपौल, सबौर और मोतिहारी में कोल्ड डे की स्थिति घोषित की गई। मौसम विज्ञान की भाषा में, कोल्ड डे की स्थिति तब घोषित की जाती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है और अधिकतम तापमान में 4.5-6.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होती है।

भागलपुर का सबौर सोमवार की सुबह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारी उत्तम ने कहा, "अगले 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की और गिरावट के साथ-साथ राज्य में ठंडी हवाएं चलनी जारी रहेंगी।"

उन्होंने कहा कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम या रात का तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के दायरे में रहेगा। उन्होंने कहा, "आसमान साफ रहने और धूप निकलने के बावजूद राज्य में कई जगहों पर शीत लहर या ठंडे दिन की स्थिति रहेगी। इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे खुद को भीषण ठंड से बचाने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।"

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 19 जनवरी तक बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।
Text Example

Disclaimer : इस खबर में जो भी जानकारी दी गई है उसकी पुष्टि Aapninews.in द्वारा नहीं की गई है। यह सारी जानकारी हमें सोशल और इंटरनेट मीडिया के जरिए मिली है। खबर पढ़कर कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी तरफ से लाभ-हानि का अच्छी तरह से आंकलन कर लें और किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन न करें। Aapninews.in पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों के बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।