Home हरियाणा गलत गिरदावरी के लिए नंबरदार भी होंगे जिम्मेदार, जा सकती है नंबरदारी

गलत गिरदावरी के लिए नंबरदार भी होंगे जिम्मेदार, जा सकती है नंबरदारी

0

Aapni News, Chandigarh

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पोर्टल पर 31 अगस्त, 2020 तक बोई गई फसल के रकबे की जानकारी अवश्य दर्ज करवाएं। उन्होंने कहा कि कई बार किसानों की जानकारी के बिना कुछ व्यक्ति जमीन का गलत डाटा पोर्टल पर अपलोड कर देते हैं, इससे बचने के लिए सही गिरदावरी होना ही एकमात्र रास्ता है। इसके लिए पटवारी के साथ-साथ आगे से नम्बरदारों की जवाबदेही तय होगी।

अगर नम्बरदार गलत डाटा की तसदीक करता है तो उसकी नम्बरदारी भी जा सकती है। इस मामले में रकबे की सटीक जानकारी उपलब्ध करवाने वाले नम्बरदारों को प्रोत्साहित भी किया जाए।

दलाल ने कहा कि रबी खरीद सीजन के दौरान सरसों की खरीद में ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर दी जानकारी में कुछ गड़बड़ी की शिकायत मिली थी, जो खरीफ खरीद सीजन के दौरान, विशेषकर बाजरे व मूंग में नहीं होनी चाहिए। कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस पोर्टल की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें कृषि के साथ-साथ खरीद प्रक्रिया में लगे अन्य विभागों के मंत्रियों व प्रशासनिक सचिवों को भी बुलाया जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि इस बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा पारित अध्यादेश ‘कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश 2020’ तथा ‘मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान (सशक्तिकरण और सुरक्षा) समझौता अध्यादेश-2020’ पर भी चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मनोवैज्ञानिक देंगे सलाह, नंबर जारी

Aapni News, Chandigarh हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के कारण तनाव झेल रहे लोगों को मानसि…